अतिशी के मुख्यमंत्री कार्यकाल में शामिल हो सकते हैं दो नए मंत्री

OJASHWI

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आप(आम आदमी पार्टी) के विधायक दल ने मंत्री आतिशी को दिल्ली के नए सीएम के तौर पर चुना. आतिशी 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं. अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि उनका मंत्री मंडल भी इस्तीफा दे सकता है, लेकिन अब ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, कि आतिशी पुरानी कैबिनेट के साथ ही अपना कार्यकाल पूरा करेंगी. हालांकि कैबिनेट में दो नए चेहरे जुड़ सकते हैं. 

ये है पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद के इस्तीफे की वजह 

दिल्ली शराब घोटाला मामले में कथित भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे आप पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी, जिसके बाद वो तिहाड़ जेल से खुली हवा में सांस ले पाए. रिहाई के दो दिन बाद ही सीएम केजरीवाल ने ये कहते हुए सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया कि अब जब तक दिल्ली की जनता फिर से उन्हें सीएम की कुर्सी पर नहीं बिठाती, जब तक वो मुख्यमंत्री पद पर नहीं बैठेंगे.
 

मंत्रिमंडल में नजर आ सकते हैं दो नए चेहरे

दिल्ली सरकार के नये मंत्रिमंडल में सभी मौजूदा मंत्री बरकरार रह सकते हैं जबकि दो नये मंत्री बनाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन को मंत्रिमंडल में बरकरार रखा जाएगा, जबकि करोल बाग के विधायक विशेष रवि या कोंडली विधायक कुलदीप कुमार को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें आतिशी 21 सितंबर को अपने मंत्रियों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकती हैं.

इन कारणों से मंत्रिमंडल में नहीं हो रहा बदलाव 

पार्टी के एक नेता ने कहा, ‘चूंकि विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, इसलिए मंत्रिमंडल के सदस्यों के चयन में ज्यादा प्रयोग की उम्मीद नहीं है और पुराने चेहरों को निश्चित रूप से बरकरार रखा जाएगा, जबकि दो नए मंत्री शामिल हो सकते हैं.’ आप पार्टी के सूत्रों ने दावा किया कि तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद के इस्तीफे से खाली हुई जगह को भरने के लिए विशेष रवि या कुलदीप कुमार को शामिल किया जा सकता है. आनंद ने इस साल अप्रैल में केजरीवाल सरकार को इस्तीफा दे दिया था और आम आदमी पार्टी (आप) छोड़ दी थी. 

कौन हैं दिल्ली की नयी सीएम अतिशी मार्लेना

आतिशी मार्लेना का जन्म 8 जून 1981 को हुआ. उनके माता-पिता दोनों दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुके हैं. पिता का नाम विजय सिंह और मां का नाम तृप्ता सिंह है. आतिश पहले अपना पूरा नाम ‘आतिशी मार्लेना’ लिखा करती थीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पिता मार्क्स और लेनिन से प्रभावित थे और दोनों को मिलाकर अपनी बेटी के नाम के साथ ‘मार्लेना’ जोड़ा. बता दें आतिशी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अपने नाम से मार्लेना हटा लिया, ताकि यह भ्रम ना फैले कि वह ईसाई हैं. क्योकि विपक्षी अतिशी के सरनेम मार्लेना को मुद्दा बना रहें थे. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.