आज है कन्नड हनुमान जयंती ..... जानिए शुभ पूजा मुहूर्त, पूजा विधि के बारे मे

आज दिनांक 5 दिसंबर 2022 को कन्नड़ हनुमान जयंती मनाई जा रही है. यह पर्व मुख्य रूप से कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्सों में बड़े ही धूमधाम से मानाया जाता है. हनुमान व्रतम नाम से प्रचलित कन्नड़ हनुमान जयंती हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष के त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भक्त अपने भगवान हनुमान का विधि विधान से पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र माह के शुक्ल पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. वहीं कन्नड़ पंचांग के अनुसार यह पर्व अगहन माह की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. आइए जानते है कन्नड़ हनुमान जयंती पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व.

 

पूजा का शुभ मुहूर्त-

द्रिक पंचांग के अनुसार कन्नड़ हनुमान जयंती त्रयोदशी तिथि 5 दिसंबर 2022 को सुबह 05 बजकर 57 मिनट से आरंभ होगी जिसका समापन 06 दिसंबर 2022 को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर होगा.

इस तरह करें भगवान हनुमान की पूजा  -

सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर साफ वस्त्र धारण करें.

इसके बाद मन में भगवान हनुमान का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लें.

इसके बाद अपने घर के बाहर रंगोली बनाएं. अब पूजा घर में आसन लगा कर बैठ जाएं और भगवान हनुमान का पूरा विधि-विधान से पूजा करें.

पूजा के दौरान बजरंगबली को गेंदे के फूल और माला अर्पित करें. इसके बाद सिंदूर, अक्षत आदि लगाएं.अब बजरंगबली के समक्ष घी का दीपक और धूप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.अंत में आरती करने के बाद भूल-चूक की माफी मांगें.पूजा के बाद भगवान हनुमान के समक्ष बूंदी के या बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.इस भोग में तुलसी की एक पत्ती जरूर डालें.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.