हनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलेंगे, पांच लाभ

हनुमानजी से बड़ा कोई भक्त नहीं है. कहा जाता है कि उनकी कृपा के बिना श्रीराम का आशीर्वाद नहीं मिल सकता है, ऐसे में उनकी उपासना का सबसे अच्छा तरीका चालीसा का पाठ है. हनुमान चालीसा का पाठ करना हर व्यक्ति के लिए बेहद लाभप्रद है. इसका सिर्फ धार्मिक ही नहीं, शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझने में काफी महत्व है. हनुमान चालीसा पाठ से आप भय, व्याधि और बाधाओं से मुक्त रहते हैं.

मन को शांति, शरीर को स्फूर्ति
रोज हनुमान चालीसा पाठ से मन शांत होने के साथ शरीर में अलग तरह की ऊर्जा का संचार होता है. इससे न सिर्फ शरीर स्वस्थ होता है, बल्कि कामकाज भी बेहद कुशलता से पूरे होंगे. हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमानजी बल, बुद्धि और विद्या दाता है, यहां आशीर्वाद मां सीता, श्रीराम से मिला है. ऐसे में हनुमान हनुमान चालीसा पाठ स्मरण शक्ति, बुद्धि और आत्मिक बल बढ़ाता है.

शनि की साढ़े साती से रक्षा
बहुत लोगों की कुंडली में शनि दोष होता है तो साढ़े साती के दौरान व्यक्ति पर कई समस्याएं आती हैं, जिनसे मन और शरीर टूट जाता है. ऐसे में हनुमान चालीसा के पाठ से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है. ऐसे में शनि चालीसा का पाठ साथ करेंगे तो साढ़े साती, ढय्या का प्रभाव कम कर सकते हैं.

राहु के दुष्प्रभाव से होती है रक्षा
कई बार व्यक्ति की कुंडली में राहु की महादशा होने पर व्यक्ति का जीवन उतार चढ़ाव से भर जाता है. ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन करने से राहु के दुष्प्रभाव से मुक्ति पाई जा सकती है. इसी तरह हनुमान चालीसा पाठ से मंगल दोष कम होता है. विवाह में देरी की सूरत में नित्य हनुमानजी के सामने स्वच्छ लाल आसन पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ के बाद श्री हनुमानजी के मस्तक से सिंदूर लेकर श्रीराम और मां जानकी के चरणों मे लगाएं.

धन की प्राप्ति
धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी को बताया गया है. मां सीता के आशीर्वाद से हनुमान जी अष्टसिद्धि नवनिधि के दाता है, जिसका विवरण भी हनुमान चालीसा में है. ऐसे में रोजाना हनुमान चालीसा पाठ करेंगे तो कभी धन की समस्या नहीं आएगी. स्वस्थ भी हमेशा ठीक रहेगा. प्रतिदिन हनुमान चालीसा पाठ से जीवन में सकरात्मक बदलाव आएगा.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.