बुधवार को करें गणेश जी की पूजा, जानें मुहूर्त एवं आज का पंचांग

आज बुधवार है. बुधवार को भगवान गणेश की पूजा की जाती है. गणेश जी की पूजा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं और कार्य सफल होते हैं.

हिंदी पंचांग के अनुसार, आज भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. आज बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश पूजा के लिए सर्वोत्तम होता है. धार्मिक मान्यता है कि बुधवार को गणेश भगवान की पूजा करने से वे अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के कष्ट को हर लेते हैं तथा उनके जन्म-जन्मान्तर के पापों को नष्ट कर देते हैं.

विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी को कहते हैं. बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती और सभी कार्य बिना संकट के पूर्ण हो जाते हैं.

पंचांग के मुताबिक़, आज 1 सितंबर की शाम से भद्रा लग रही है, जो 2 सितंबर को प्रात: काल तक रहेगी. दशमी तिथि की वृद्धि है. आज सुबह से दोपहर तक सर्वार्थ सिद्धि योग बना हुआ है.

आज का शुभ समय

•    सर्वार्थ सिद्धि योग: आज प्रात: 05 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक.

•    विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 28 मिनट से दोपहर 03 बजकर 19 मिनट तक.

•    अमृत काल: 02 सितंबर को प्रात: 03 बजकर 58 मिनट से सुबह 05 बजकर 43 मिनट तक.

•    अभिजित मुहूर्त: आज ऐसा कोई मुहूर्त नहीं है.

बिगड़े काम बनाने हेतु गणेश मंत्र
आज बुधवार के दिन नीचे दिए गए मंत्र के जाप करने से भगवान श्री गणेश भक्तों के बिगड़े काम बना देते हैं. इस लिए भक्तों को चाहिए कि वे गणेश पूजन के समय इस मंत्र का जाप अवश्य करें.
मंत्र: 'त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय। नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यम्।।'

भगवान श्री गणेशजी की पूजा के महामंत्र
भगवान श्री गणेशजी की पूजा करते समय सर्वप्रथम हाथ जोड़कर विनती करें उसके बाद इस मंत्र का जाप करें. इससे आपका संकट कट जाएगा.  

मंत्र: 'ऊँ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा।।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.