बारिश के मौसम में आंखों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें देखभाल...

मानसून का मौसम हमें भीषण गर्मी से राहत तो जरूर देता है, लेकिन यें अपने साथ कई बिमारियों का खतरा भी ले आता है. इस मौसम में सर्दी, खांसी, डेंगू, मलेरिया, स्किन इंफेक्शन जैसे खतरें बढ़ जाते है और इन्हीं बिमारियों में शामिल है 'आई इंफेक्शन' भी. आंखें हमारे शरीर के सबसे नाज़ुक अंगों में से एक है और इसलिए इनका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. तो आइए जानते है कि मानसून में अपनी आंखों को आई इंफेक्शन से बचाने के लिए हम कौन से तरीके अपना सकते है...

1. अपने हाथों को धोते रहे
बारिश के मौसम में हाथों को साफ रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि हवा में नमी बढ़ जाती है और ऐसे में कीटाणु तेजी से फैलते है. हम उन्हीं गंदे हाथों से अपनी आंखें छू लेते है जिससे आई इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस लिए हमें लगातार अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहना चाहिए. इसके अलावा हम हैंड सैनिटाइजर का भी प्रयोग कर सकते है.

2. गंदे पानी से रहे दूर
बारिश में आंखों में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हमें गंदे पानी से दूर रहना चाहिए. साथ ही अगर हम बारिश में भीग जाते है, तो हमें तुरंत अपनी आंखों को साफ पानी से साफ कर लेना चाहिए. 

3. पर्सनल केयर से जुड़ी चीजें न करे शेयर
इस मौसम में भूलकर भी अपना नैपकिन या तौलिया किसी के साथ शेयर न करे. बता दें कि पर्सनल केयर से जुड़ी चीजों से संक्रमण सबसे तेजी से फैलता है. ऐसे में किसी और की नैपकिन या तौलिया इस्तेमाल करने से आई इंफेक्शन  का खतरा बढ़ सकता है.

4. स्विम करने से बचे
मानसून में हमें स्विमिंग पूरी तरह से अवॅाइड करनी चाहिए. इस मौसम में पूल का पानी गंदा रहता है जो न केवल हमारी आंखों बल्कि नाक, कान और स्किन के लिए भी काफी खतरनाक होता है.

5. समय-समय पर करें डॅाक्टर से संपर्क
आंखों में जलन महसूस होने या उनके लाल होने पर तुरंत अपने डॅाक्टर से संपर्क करे. इसके अलावा भी आप रेगुलर बेसिस पर अपने डॅाक्टर की सलाह लेते रहे. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.