इन फसलों से होगी , अच्छी कमाई...

आज के समय में लोग अपनी नौकरिया छोडकर खेती किसानी किसानी कर रहें हैं. ऐसे में जिन फसलों पर किसानों को मुनाफा अच्छा मिलता है, किसान उन फसलों पर अधिक ध्यान देते हैं. इतना ही किसान  मुनाफा मिलने वाली फसलों की खेती बड़े पैमाने पर करते हैं. आज हम किसानों को बताएंगे कि सबसे ज्यादा मुनाफा किन-किन फसलों पर मिलता है. तो चलिए जानते हैं.....

उड़द दाल की खेती..
 उड़द की दाल की खेती के जरिए भी किसान अच्छा लाभ कमा सकते हैं. बता दें कि उड़द की खेती किसानों के लिए नगदी फसल कही जाती है. इस खेती को अगर किसान अच्छे तरीके से करते हैं, तो कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. उड़द की कटाई के समय इसके खरपतवार खेत में सड़ गल कर जमीन को और उपजाऊ बनाने का काम करते हैं. जानकारी के मुताबिक बाजार में इसकी कीमत 80 से लेकर ₹100 प्रति किलो है. वहीं ज्यादा से ज्यादा एक एकड़ में 1200 रुपये के बीज लगते हैं. इस हिसाब से प्रति एकड़ उड़द की उपज कम से कम 10 से 12 कुंतल मिल जाती है. यानी 1 लाख से ऊपर का लाभ होता है. 

अलोवेरा की खेती...
एलोवेरा की खेती का कोरोना महामारी के बाद खूब डिमांड बढ़ा है. एलोवेरा के सौंदर्य प्रसाधनों से लेकर हेल्दी ड्रिक्स, कैप्सूल और तमाम खाद्य उत्पादों को पसंद किया जा रहा है. आजकल कई दवाएं भी एलोवेरा से बनाई जा रही हैं. वहीं बाजार में कई दवा कंपनियां एलोवेरा आधारित प्रोडक्ट बना रही हैं. इस औषधि की डिमांड तो काफी है, लेकिन उत्पादन अभी भी देश में काफी कम है. वहीं एलोवेरा की खेती के लिए किसी खाद, उर्वरक, कीटनाशक की जरूरत नहीं पड़ती है. किसान भाई एलोवेरा की खेती से साल की अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक एलोवेरा पर साढ़े तीन किलोग्राम तक के पत्ते हो जाते हैं. एक पौधे पर करीब 18 पत्ते हो जाते हैं. एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रुपये होती है. इस तरह एक पौधा करीब 90 से 100 रुपये में बिक जाता है. 40 हजार के पौधे लगाकर किसान 8 से 10 लाखा की कमाई कर सकता है.

चन्दन की खेती..
चंदन की खेती में भी खूब लाभ है. बता दें कि चंदन की खेती पूरी तरह से लीगली होती है. इसके लिए वन विभाग से लाइसेंस लेना होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक चंदन के एक पेड़ से किसान 5 से 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं एक एकड़ में करीब 600 चंदन के पौधे लगाए जा सकते हैं.वहीं एक एकड़ में करीब 600 चंदन के पौधे लगाए जा सकते हैं. यदि 12 साल में इन पेड़ों से कमाई का आंकड़ा जोड़ेंगे तो 20 से 30 करोड़ रुपये कोई भी किसान आसानी से कमाई कर सकता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.