कई स्वास्थ समस्यायों से निजात दिलाता हैं ये ड्राईफ्रूट , जाने

PRATIBHA

अगर आप भी सांस की समस्या से परेशान हैं तो , आपको अंजीर के जूस का सेवन करना चाहिए . जिससे आप सांस की समस्या से निजात पा सकते हैं . अंजीर हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभप्रद होता हैं . जिसका सेवन हम अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट और जूस के रूप में कर सकते हैं . जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहयता करता हैं .

अंजीर के फायदे 

1.अंजीर का सेवन हमारी सांस नली की कार्यप्रक्रिया को बेहतर बनाने में सहायक साबित होता हैं . बता दे की , अंजीर में फेनोलिक एसिड पाया जाता हैं . जिससे हमे सांस से सम्बंधित परेशानियों से निजात मिलता हैं .

Dried figs

2.अंजीर के सेवन से हमे पाचन तंत्र से जुडी परेशानियों से निजात मिलता हैं . जिन व्यक्तियों का पाचन ख़राब रहता हैं , उन्हें अंजीर के जूस का सेवन करना चाहिए . बता दे की , अंजीर के सेवन से हमारे शरीर को पोटैशियम ,मैग्नीशियम ,फाइबर, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं .

Dried figs

3.अगर आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा तो ,आपको अंजीर का सेवन जूस या ड्राई फ्रूट के तौर पर करना चाहिए. जिससे आपको कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता हैं . बता दे की , अंजीर में लैक्सटिव गुण पाया जाता हैं . जो हमे कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होता हैं . 

Dried fig fruit isolated on white

4.अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान तो ,आपको अंजीर का सेवन करना चाहिए . क्योंकि अंजीर में फाइबर अधिक और फैट कम मात्रा में पाया जाता हैं . जो हमे हमारे मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होता हैं . 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.