घर में उगाए फल - सब्जियां , सरकार देगी पैसा

अगर आपको भी बागवानी करने का शौक हैं तो आपके लिए खुशखबरी हैं बता दें की बिहार सरकार की गमला योजना के तहत आपको घर में फल सब्जियां उगाने के लिए सरकार 75%अनुदान दे रही हैं. तो आइए विस्तार से जानते हैं गमला योजना के बारे में...

Free Variety Of Green Plants Stock Photo

गमला योजना के तहत शहरी क्षेत्र के निवासियों को 2024-25 में छत पर बागवानी करने के लिए 75 फीसदी अनुदान मिलेगा. यह योजना पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर जैसे शहरों के लिए विशेष रूप से लाभकारी साबित होगी. 

Free Selective Focus Photography of Strawberry Fruit Stock Photo

बता दें की इस योजना के माध्यम से किसान केवल 10हज़ार रुपए का खर्च करके अपने गमलों में विविध प्रकार की सब्जियां और फल उगा सकते हैं. इस लागत में से उन्हें 7,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. जिससे बागवानी करना और भी आसान हो जाएगा. यह योजना न केवल बागवानी को प्रोत्साहित करती है, बल्कि शहरी लोगों को ताजे फल और सब्जियों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करती है.

Free Selective Focus Photography of Green Leaf Plants on Brown Pot Stock Photo

गमला योजना की तहत विभिन्न आकर के गमलो में विभिन्न प्रकार के पौधे लगा सकते हैं. जैसे तुलसी , धनिया , एलोवेरा जैसे पौधे लगा सकते हैं. इसके अलवा आप नीबू , टमाटर , अमरूद जैसे पौधे भी लगा सकती हैं. 

Indian woman working on her potted plants in patio

इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक लोग बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही, किसान नजदीकी कृषि केन्द्रों में जाकर इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Free Closeup Photo of Sprout Stock Photo

बिहार सरकार की यह पहल बागवानी के प्रति रुचि रखने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है. छत पर बागवानी कर न केवल लोग अपनी खाद्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि अपने मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.