घर में उगाए अदरक , जाने

भारत में लगभग हर घर में अदरक पाई जाती हैं. बहुत कम ऐसे घर हैं जहाँ अदरक का इस्तमाल नही होता हैं ऐसे में अगर आप घर में अदरक उगाते हैं तो आपको बजार से बार बार अदरक लाने का झंझट नही रहेगा . तो चलिए जानते हैं घर में कैसे उगाए अदरक ....


भारत में लगभग हर घर में अदरक पाई जाती हैं. बहुत कम ऐसे घर हैं जहाँ अदरक का इस्तमाल नही होता हैं अदरक जिसका इस्तमाल हर तरह से किया जाता हैं. इसके कई सारे फायदे हैं. और अदरक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. इसके अलवा अदरक खाने में भी जायका भी बढ़ाता है. वैसे तो अदरक का इस्तमाल आयुर्वेद औषधी के लिए भी इस्तमाल होता हैं. इसमें कैल्शियम, जिंक, आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है, जो आपको बीमार होने से बचाती है.

ऐसे उगाए अदरक...
अदरक की गर्डिंग करने के लिए ऐसी जगह चुने जहाँ अच्छी धूप आती हो. अदरक उगाने के लिए आप गमले का इस्तमाल कर सकते हैं. फिर अदरक के कंटेनर को शेड में रखें, जिससे सर्द हवा और पाला का सीधा असर प्लांट पर ना पड़े, क्योंकि कई बार ज्यादा सर्दी से हार्वेस्टिंग खराब भी हो जाती है.

प्लांटर तैयार करें..
अदरक की गार्डनिंग के लिए सबसे पहले गमला तैयार करना होगा. आप चाहें तो घर पर कोई बेकार पड़ा कंटेनर या बाल्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें गार्डन सॉइल या साधारण मिट्टी के साथ कोकोपीट, वर्मी कंपोस्ट और गोबर की खाद मिश्रण डालें. ध्यान रखें कि मिट्टी ज्यादा चिपचिपी या गीली ना हो.

पैदावार..
अगर आपने प्लांट का अच्छी तरह ख्याल रखा है. मौसम भी अदरक की गार्डनिंग के लिए ठीक ठाक है तो 25 दिन के अंदर अदरक की अच्छी खासी हार्वेस्टिंग ले सकते हैं. इस तरह आप अपने किचन गार्डन में सिर्फ एक अदरक के टुकड़े से कई किलो प्रोडक्शन ले सकते हैं. इससे आपकी बचत भी होगी और कम खर्च में इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाएगी, और आप कई बिमारियों से मुफ्त में लड़ पाएंगे.

इम्पोर्टेन्ट टिप्स..
अदरक का प्लांटर तैयार करने के बाद इसे सीधी धूपदार जगह पर रख दें, ताकि प्लांट को ग्रो करने में मदद मिले. अब कभी-कभी अपने प्लांट को चेक करते रहें. इसमें कोई बीमारी, जलन या कीड़े-मकोड़े तो नहीं लगे. अगर ऐसा है तो नींबू पानी का घोल बनाकर प्लांट पर स्प्रे कर सकते हैं. प्लांटर में पानी जरूरत के मुताबिक ही डालें, क्योंकि ज्यादा इरिगेशन से प्लांट और अदरक गलने लगते हैं. सर्दियों में हर वीक में 2 बार पानी का स्प्रे कर सकते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.