खजनी थाना सहित नगर पंचायत उनवल के घरों व मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी की रही धूम

गोरखपुर : सोमवार की मध्य रात्रि में कान्हा के जन्म लेते ही आसमान में आतिशबाजी की रोशनी से जगमगा उठा। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महिलाएं बधाइयां गाने लगीं। मध्य रात्रि को विभिन्न मंदिरों, घरों और खजनी थाना में नंद के लाल की एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु बेताब दिखे। झूले पर झूलते श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का अलौकिक दर्शन पाकर भक्तजन निहाल हो गए। जन्मोत्सव के तहत नगर पंचायत के मंदिरों व घरों में देर रात तक भजन-कीर्तन के उपरांत प्रसाद का वितरण किया गया। खजनी थाना,मंदिरो,घरों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। नगर पंचायत के विभिन्न वार्डो में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी श्रद्धा-भाव से मनाया गया। खजनी थाना में कान्हा के विभिन्न स्वरूपों की सजाई गई मनोहारी झांकियों को देखने के लिए नर-नारियों सहित बच्चों का हुजूम उमड़ पड़ा। परिसर में स्थित सांस्कृतिक मंच से विविधत सांस्कृति रात्रि में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कान्हा के जन्म लेते ही श्रद्धालुओं ने जयघोष के साथ ही आतिशबाजी व पटाखे छूटने शुरू हो गए। 

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत बच्चों के रंगारंग प्रस्तुतियों के उपरांत स्थानीय कलाकारों ने अपने मधुर भजनों से वातावरण को भक्तिमय बना दिया। उधर थाना परिसर में जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धाभाव से मनाया गया। इस अवसर पर भजन-कीर्तन के साथ ही रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर पंचायत के हर गली व मुहल्लों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। व्रती महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि के लिए कामना किया, वहीं बच्चों और युवाओं ने अपने-अपने घरों में कई मनोहारी झांकियों को सजाकर भगवान का जन्मोत्सव बड़े ही उल्लास से मनाया।
 नगर पंचायत के मंदिरों एवं लोगों के घरो व दुकानों में सजाई गई श्रीकृष्ण की लीलाओं सहित कई अन्य प्रकार की भव्य झांकियों का नजारा देखने शाम के समय दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। एक से बढ़कर एक सजी भव्य झांकियों को देखने के लिए बड़ों की अपेक्षा बच्चे काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। खजनी थाना अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार शुक्ला के नेतृत्व में नगर पंचायत अध्यक्ष एडवोकेट महेश कुमार दुबे,क्षेत्राधिकारी विजय आनंद शाही, सहित विभिन्न ग्रामों के ग्राम प्रधान, नगर पंचायत सभासदों व श्रोतागण मौजूद रहे।

रिपोर्टर : कृष्ण मोहन सैनी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.