मानसून में बुरा हुआ बालों का हाल?, ऐसे रखें इनका ध्यान...

NEHA MISHRA

मानसून के मौसम ने हमें चिलचिलाती धूप से तो राहत दे दी है. लेकिन इस मौसम ने लोगों की सेहत पर भी बड़ा असर डाला है. बारिश में जितना ध्यान हम अपनी सेहत का रखते है, उतना ही ध्यान हमें अपने बालों का भी रखना चाहिए. लेकिन अक्सर हम अपने बालों को लेकर लापरवाह हो जाते है. बारिश में लगातार बाल भीगने से हमारे बाल कमजोर हो जाते है. ऐसे में बालों का झरना, बेजान होना, यहां तक की बालों में जुओं की समस्या भी बढ़ जाती है. तो आइए जानते है कि मानसून के मौसम में हम किस तरह से अपने बालों का ख्याल रख सकते है..

1. अपने बालों को सूखा रखें 

How To Dry Your Hair With A Towel In Hindi | बाल सुखाने का तरीका | Balon Ko  Jaldi Kaise Sukhaen

बारिश के मौसम में भीगना हम सभी को पसंद है लेकिन इससे हमारे बालों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए अगर आप भीग जाते है तो तुरंत अपने बालों को सूखे तौलिए या सूती कपड़े से साफ कर ले. बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग करने से बचे.

 

2. वॉटर रजिस्टेंट हैयर सीरम का करें प्रयोग

Anti Hair Fall Serum | Serum for Hair : बालों का टूटना 5X तक कम कर सकते हैं  ये सीरम, हेयर ग्रोथ में भी मिलेगी मदद
बारिश के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले वॉटर रजिस्टेंट हैयर सीरम का प्रयोग करे. यें आपके बालों को सुरक्षित रखेंगा. साथ ही आप ऐसे प्रोडक्ट खरीदें जिनमें सिलिकॉन या आर्गन ऑयल जैसे तत्व हों, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

3. हीट स्टाइलिंग से बचे

This heat styling tool can be dangerous for hair be careful | बालों के लिए  खतरनाक हो सकता है ये हीट स्टाइलिंग टूल, हो जाएं सावधान
मानसून में हमें बालों में किसी भी तरह के हीट स्टाइलिंग से बचना चाहिए. यें आपके बालों को और भी ज्यादा ड्राई कर देंगे, जिससे बालों के गिरने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाएंगे. इसके विकल्प में आप सूखे तौलिए या सूती कपड़े का प्रयोग कर सकते है. साथ ही आप खुली हवा में भी अपने बालों को सुखा सकते है.

4.बालों को बांध कर रखें

How to Braid Hair — Step-by-Step Photos and Video Tutorials
बारिश के मौसम में हवाएं भी काफी तेज हो जाती है. ऐसे में हमें अपने बालों को बांध कर रखना चाहिए, क्योंकि खुले बालों के अलझने का खतरा ज्यादा रहता है जिससे आपके बाल टूट भी सकते है.

5.तेल गर्म करके लगाएं

Hot Oil Hair Massage Benefits
अपने बालों का खास ख्याल रखने के लिए मसाज भी एक बहुत कारगर तरीका है. नारियल या सरसों का तेल गर्म करके उसमें थोड़ा सा-नींबू निचोड़ लें. ध्यान रहे कि तेल गुनगुना ही रहना चाहिए. इस तेल से बालों की जड़ों की अच्छी तरह से मसाज करें. और 3-4 घण्टें बाद उसे अच्छे से धो ले. इसके अलावा गीले बालों में कभी भी तेल न लगाएं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.