इस दिन क्यों नही कटवाए जाते हैं बाल , जाने....

अधिकतर आपने बड़ो को कहेते सुना होगा. की मंगलवार और गुरुवार को बाल नही कटवाना चाहिए. कई बार इसके लिए आपको डाट भी पड़ी होगी. लेकिन ऐसा क्यों कहा जाता हैं. और क्यों नही मंगलवार और गुरुवार को बाल नही कटवाना चाहिए. इसके पीछे की वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएगे. तो चलिए इसके पीछे की वजह के बारे में जनते हैं....

मंगलवार...
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार और गुरुवार का दिन बाल काटने के लिए अशुभ माना जाता है. मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से जुड़ा है, जो बहुत उग्र स्वभाव वाले माने जाते है. ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार के दिन बाल काटने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है. साथ ही व्यक्ति की उम्र कम होती है.इसके अलावा उस व्यक्ति के अंदर क्रोध बढ़ सकता है, जिस वजह से कभी -कभी वह खुद का भी नुकसान कर सकता है.  ऐसे में मंगलवार के दिन भूलकर भी बाल न कटवाएं. 

गुरूवार... 
वहीं, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा के लिए समर्पित है. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बाल कटवाने से लक्ष्मी माता नाराज होती हैं. इस वजह से घर में दरिद्रता है और आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस बड़े नुकसान से बचने के लिए इस दिन बाल न कटवाएं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.