कब हैं हरयाली तीज और क्यों मनाई जाती हैं , जाने


इस साल की 7 अगस्त 2024  को हरयाली तीज हैं. यह त्यौहार मुख्य रूप से भारतीय माहिला मनाती हैं. इस दिन महिलाए अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. ये व्रत सुखी वैवाहिक जीवन और अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए के लिए खास है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती के पूजन से विवाहित को सौभाग्यपूर्ण जीवन और उनके पतियों को दीर्धायु की प्राप्ति होती है. इसे श्रावणी तीज भी कहते हैं, क्योंकि ये व्रत सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आता है. 2024 में हरियाली तीज कब है, ये क्यों मनाई जाती है जानें, पूजा मुहूर्त और महत्व.

शुभ मुहूर्त...
पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर 6 अगस्त 2024 को रात 07 बजकर 52 मिनट से आरंभ होगी. तृतीया तिथि का समापन 7 अगस्त 2024 को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा.

सुबह का मुहूर्त - सुबह 05.46 - सुबह 09.06
दोपहर का मुहूर्त - सुबह 10.46 - दोपहर 12.27
शाम का मुहूर्त - शाम 05.27 - रात 07.10

क्यों मनाई जाती हैं, हरयाली तीज..
हरियाली तीज आमतौर पर नाग पंचमी के दो दिन पूर्व आती है. नवविवाहित लड़कियों के लिए सावन में आने वाली इस तीज के दिन व्रत रखकर अच्छा जीवनसाथी पाने की कामना करती है. मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था. इस कड़ी तपस्या और 108वें जन्म के बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया. कहा जाता है कि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही भगवान शंकर ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था, तभी इस दिन स्त्रियां व्रत करती हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.