आप भी है सिरदर्द से परेशान? अपनाएं यें आसान तरीके...

तेज़-तर्रार, शहरी, गतिहीन जीवनशैली और लगातार काम आपको अपने करियर में आगे तो रख सकते हैं, लेकिन आपके स्वास्थ्य को जोखिम में भी डाल सकते हैं. व्यस्त कार्यक्रम, पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाने के लिए लगातार संघर्ष कभी-कभी सिरदर्द का कारण बन सकता है. हल्के से लेकर गंभीर तक के सिरदर्द व्यक्तियों के बीच एक आम शिकायत बन गया हैं. आपका यें सिरदर्द विघटनकारी हो सकता है और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को पूरा करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है. आज के इस बुलेटिन में हम आपको बताएंगे बिना दवा खाएं सिरदर्द से निपटने के कुछ प्राकृतिक तरीके......

1. अपना स्क्रीन टाइम कम करें

How excessive screen time affects mental health

स्क्रीन पर ज़्यादा समय बिताने से सिरदर्द और कई तरह की संबंधित समस्याएं होती हैं. लगातार अपने फोन को स्क्रॉल करने से आपकी आंखों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे आपका ध्यान, उत्पादकता और जीवन की समग्र गुणवत्ता प्रभावित होती है. इसलिए, सिरदर्द को रोकने के लिए स्क्रीन पर समय बिताना और काम के दौरान ब्रेक लेना बेहद ज़रूरी है.

2. पर्याप्त नींद लें

रात में 5-6 घंटे सोने वाले ना हों परेशान, जानिए कैसे हो सकती है कम नींद की  भरपाई - Sleep quality is more important than the number of hours you sleep  tlif - AajTakरात में पर्याप्त नींद न लेने से अक्सर सिरदर्द हो सकता है. नींद की कमी आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकती है और इससे थकान, बेचैनी और चेहरे पर सूजन आ सकती है. इसलिए, पूरे दिन स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है. अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ जीवन के लिए औसत मानव वयस्क शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.

3. पौष्टिक आहार लें

5 Food जो महिलाओं की सेहत के लिए है बेहतरीन

कैलोरी कम करने या समय बचाने के लिए भोजन छोड़ना एक आम बात है. हालाँकि, भोजन न करने से लंबे समय में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं. बेहतर कामकाज और समग्र स्वास्थ्य के लिए नियमित और संतुलित भोजन करना सुनिश्चित करें. यह सिरदर्द को रोकने में मदद करता है, तनाव को कम करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है.

4. हाइड्रेटेड रहें

Here are the reasons why you need to drink more water in winter.- जानिए  आपको सर्दियों में ज्यादा पानी पीने की जरूरत क्यों है। | HealthShots Hindiसिरदर्द का एक और आम कारण अपर्याप्त पानी पीना है. इतना ही नहीं, निर्जलीकरण से पाचन खराब हो सकता है, मांसपेशियों में ऐंठन, शुष्क त्वचा और चक्कर आ सकते हैं. लगातार सिरदर्द को खत्म करने के लिए हर दिन 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें.

5. अदरक

त्वचा के लिए अदरक के फायदे: उपयोग, उपचार और दुष्प्रभावअदरक सिरदर्द के लिए अमृत है, क्योंकि यह तुरंत राहत देता है. यह सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करता है, जिससे दर्द कम होता है. यह मतली को भी शांत करता है, जो माइग्रेन का मुख्य लक्षण है. आप अदरक की जड़ों से चाय बना सकते हैं, जो सिरदर्द में मदद कर सकती है, साथ ही आपको हाइड्रेटेड भी रखती है.

6. विश्राम तकनीक का अभ्यास करें

रेजीडेंसी मैच वीक के लिए 6 तनाव प्रबंधन युक्तियाँ | ब्लूप्रिंट तैयारीआप अपने मन और शरीर को आराम देने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम का अभ्यास भी कर सकते हैं, जिससे सिरदर्द की तीव्रता कम हो सकती है.

7. चाय या कॉफ़ी

सुबह चाय पीना बेहतर है या कॉफी | Coffee vs tea, which is better in hindi -  India TV Hindiकैफ़ीन की एक स्वस्थ मात्रा का सेवन थकान और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है. हालाँकि, आपको इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.