दिल्ली एनसीआर वाले हों जाए सतर्क,तेजी से फ़ैल रहा यह रोग

PRATIBHA..


दिल्ली में रह लोग हो जाए सावधान.शहर में तेजी से फ़ैल रहा हैं , चिकनगुनिया, डेंगू-मलेऱिया. बता दे वही डॉक्टर्स ने भी हाई अलर्ट जारी कर लोगो को चेतावनी दें दी हैं.वही जानकारी के मुताबिक टाइफाइड रोग भी तेजी से बढ़ता हुआ नज़र आ रहा हैं.डॉक्टर एक्सपर्ट्स का कहना हैं की, 15 साल से लेकर बुजर्गों की उम्र तक के लोगो को टाइफाइड की चिकित्सा दी जा रही हैं.एक्सपर्ट्स का कहना हैं की,बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरुरी हैं.

ग्रेटर नॉएडा के डॉक्टर नरेंद्र तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया की, जुलाई से अगस्त माह के आखिर सप्ताह में ओपीडी के दौरान 40-50 टाइफाइड के मामले सामने आये हैं,जिसकी बढ़ती संख्या बढ़ते संक्रमण को बता रही हैं.साथ ही चेतावनी देते हुए यह भी कहा की अपने घर के आस-पास जलजमाव ना होने दे. साथ ही बाहर का जंक फ़ूड का सेवन ना करे .

टाइफाइड के लक्षण 

टाइफाइड का इलाज अगर सही समय पर ना किया जाए तो, गंभीर समस्याओं के साथ मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता हैं. बचाव के लिए जाने लक्षण.

टाइफाइड का लक्षण बैक्टीरिया के संपर्क में आने के 15 दिनों के अन्दर ही दिखाई देने लगते हैं.रोगियों को हलके बुखार से लेकर तेज बुखार तक हो सकता हैं. रोगियों को अधिक ठंड भी लगने लगती हैं . साथ ही सिरदर्द , थकान , कमजोरी ,कब्ज ,पेट दर्द , उलटी, दस्त जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. बता दे की टाइफाइड होने पर रोगी के आंतों पर भी सीधे असर पड़ता जिससे पेट में सुजन होने की संभावना बढ़ जाती हैं.जिससे सेप्सिस रोग हो सकता हैं.

जाने बचाव 

1.टाइफाइड से बचने के लिए साफ़ और फ़िल्टर किये हुए पानी का सेवन करना चाहिए.
2.बाहर के बने भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.
3.रोकथाम के लिए शारीरिक एवं हाथो की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. 
4.मानसून के समय में कच्चे फल और सब्जियां खाने से बचना चाहिए .

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.