गर्मीयों में करें इन सलादों का सेवन

गर्मीयों का मौसम आ चुका है , और गर्मीयों के इस मौसम में लोग कम खाना पसंद करते है , और बेहतर भी है , क्योंकि गर्मीयों में कम खाना चाहिए , लेकिन कम खाने के साथ हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बरकार रखें , इसलिए खाने के साथ सलाद का सेवन करना चाहिए तो चलिए आज आपकों ऐसे 5 प्रकार के सलाद जो गर्मीयों में स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद होते है . 

गर्मीयों में सलाद खाना बहुत फायदेमंद होता है , क्योंकि ये हमारे शरीर में पोषक तत्वों को पूर्ण करता है इसके साथ ही हमारे शरीर को हाईड्रेट रखने में भी मदद करता है , और अगर आपको ये समझ नही आ रहा है कि किस तरह का सलाद का सेवन आपको करना चाहिए तो चलिए बतातें है आपकों- 

1- फलों का सलाद 
फलों के सलाद का सेवन करने से आप एक बार में कई पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करते हैं। फ्रूट सैलेड में  तरबूज, खरबूजा, आम, केला, पपीता, अनार और बेरीज आदि फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्‍स कर सकते हैं। इन्‍हें आप लंच से एक घंटे पहले खा सकते हैं। इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप ऊपर से योगर्ट डाल सकते हैं। इसमें मौजूद हेल्‍दी बैक्‍टीरिया आपके पेट के लिए लाभदायक होते हैं।  

2- सब्जीयों का सलाद 
गर्मियों में वेजिटेबल सैलेड का सेवन आपके  शरीर में पानी की कमी को दूर करता हैं। आप नियमित रूप से खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, प्‍याज, टमाटर और साथ में नींबू का रस डालकर बेहतरीन सलाद तैयार कर सकते हैं। स्‍वाद को बढ़ाने के लिए हल्‍का नमक डाल सकते हैं। सलाद में आप कुछ पत्‍तों को भी शामिल कर सकते हैं, जो कि आयरन का बेहतरीन स्‍त्रोत होते हैं. 

3- मिक्‍स सैलेड
मिक्‍स सैलेड वे होते हैं, जिनमें आप अपने पसंदीदा सब्जियों और अनाजों को मिक्‍स कर के सलाद बना सकते हैं। एक तरह से यह वेजिटेबल सलाद और कॉर्न-स्‍प्राउट्स सैलेड का मिश्रण होते हैं, जिनमें सभी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। आप इसे ब्रेकफास्‍ट में भी खा सकते हैं, ये आपको दोपहर तक भरा महसूस करेंगे। आपके पेट की समस्‍याओं को दूर करें। इन्‍हें आप चबा चबाकर खा सकते हैं

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.