कहीं आप भी तो नहीं हो रहें हार्ट की इन बीमारियों के शिकार, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स

OJASHWI..

आजकल की लाइफस्टाइल में लोग इतने ज्यादा बीजी हो गए है.  कि कोई भी अपनी हेल्थ का सही ध्यान नहीं रख पाता है.  ऐसे में सही खाना न खा पाना, नियमित रूप से एक्सरसाइज न कर पाने से हेल्थ रिलेटेड प्रॉबलम होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इन परेशानियों में हाई बल्ड प्रेशर भी शामिल है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी रहता है. इसलिए इसे मैनेज करना जरूरी है. तो ऐसे में आज हम आपको बतायेगें कि कैसे इन बीमारियों से बचा जा सकता है. 

रोज नियमित रूप से एक्सरसाइज करें 
एक्सरसाइज करने से बॉडी हेल्दी और एक्टिव रहती है। एक्टिव रहना हाई ब्लड प्रेशर  को मैनेज करने का एक असरदार तरीका है। सप्ताह में कम से कम 5 दिन कम से कम 30 मिनट की मॉडिरेट एक्सरसाइज करें। तेज चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, या डांस करना एक्सरसाइज का अच्छा विकल्प हो सकते हैं। एक्सरसाइज करने से वजन मेंटेन करने और पूरे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। 

स्ट्रेस मैनेजमेंट करें 
ज्यादा स्ट्रेस से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। स्ट्रेस को मैनेज करने का अभ्यास करें, इससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं और अपने पूरे स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। ध्यान, योग, गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज, तनाव को कम करने के कुछ इंट्रेस्टिंग और असरदार तरीके हैं। 

वजन कम करें 
ज्यादा वजन या मोटापे से भी हाई बल्ड प्रेशर की संभावनाएं हो सकती है। वजन कम होने से बल्ड का प्रेशर कम रहता है। इसके लिए हेल्दी खाना और रोज एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी होता है।  ॉ

पूरी नींद लें 
पूरी नींद न लेने की वजह भी होता है हाई बल्ड प्रेशर का बड़ा कारण। इसलिए रोज 7-8 घंटों की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। देर रात फोन यूज के इस्तेमाल से भी बचें। 

धुम्रपान से बचें 
स्मोकिंग आपके बल्ड प्रेशर को बढ़ा सकती है। ज्यादातर हार्ट अटैक और हार्ट संबंधी बिमारीयां इसलिए ही होती है। दिल के स्वास्थ के लिए स्मोकिंग, शराब का सेवन करना हानिकारक होता है। स्मोकिंग को छोड़ना आपकी सेहत में काफी सुधार कर सकता है। 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.