क्या जुड़वा बच्चों के हो सकते है दो अलग पिता? जानिए कैसे है संभव...

NEHA MISHRA

क्या गर्भ में पलनें वालें बच्चों के पिता अलग-अलग हो सकते है? जीं हां! यें सुनने में अजीब जरूर है लेकिन पूरी तरह से संभव है. एक ही समय में एक ही मां की कोख में पलने वाले ट्विंस के दो पिता हो सकते है. ऐसी स्थिति को 'हेटेरोपैटर्नल सुपरफेकंडेशन' कहा जाता है. यें एक रेयर प्रेग्नेंसी केस है. साल 2020 तक इस घटना के देश भर में केवल 19 मामले ही सामने आए थे.


क्या है 'हेटेरोपैटर्नल सुपरफेकंडेशन'?

जब भी हम जुड़वा बच्चों की बात करते है तो हमारे दिमांग में दो एक से दिखने वाले बच्चों की छवि बनती है. साइंटिफिकली बात करें तो ऐसी स्थिति तब उत्पन्न होती है जब महिला का एक egg एक ही sperm से फर्टिलाइज़ होता है. और फर्टिलाइज़ेश्न के दौरान दो भागों में बंट जाता है. ये दोनों बच्चे identical twins होते हैं. इनका एक पिता होता है. लेकिन जब एक ही साइकल में दो अलग-अलग अंडे, दो अलग-अलग स्पर्म से फर्टिलाइज होते हैं, तो इस स्थिति में होने वाले जुड़वां बच्चों को fraternal twins कहते हैं. वहीं इस कंडीशन को Heteropaternal Superfecundation कहते हैं. इस तरह से होने वाले ट्विंस एक दूसरे से अलग दिख सकते हैं.

Difference Between Identical and Fraternal Twins | Compare the Difference  Between Similar Terms

यें स्थिती आम तौर पर जानवरों में समान्य होती है. क्योंकि मादा पशु कई नर पशुओं के साथ mating करती है जिससे उनके अलग अलग संतान पैदा करने की संभावना बढ़ जाती है. मनुष्यों में यें मामला काफी दुर्लभ है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस कंडीशन में मां और बायोलॉजिकल फादर्स के भावनात्मक स्वास्थ पर असर पड़ता है. उनके बीच तनाव की स्थिति बढ़ती है वहीं बच्चों में भी एक का कमजोर होना संभव है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.