घर में ऐसे लगाए प्याज़ और लहसुन , फॉलो करें ये टिप्स..

इन दिनों सब्जियों के दाम असमान छू रहें हैं. वही बढ़ती महगाई से आम लोग काफी परेशान हैं. ऐसे में प्याज़ और लहसुन भी सब्जिया हैं. जो हर घर में इस्तमाल में आती है. लेकिन अगर आप से कहें की आप अपने घर में प्याज़ , लहसुन उगा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे...

इन दिनों सब्जियों के दाम असमान छू रहें हैं. वही बढ़ती महगाई से आम लोग काफी परेशान हैं. ऐसे में प्याज़ और लहसुन भी सब्जिया हैं. जो हर घर में इस्तमाल में आती है. ऐसे में आप प्याज़ . लहसुन अपने घर में ही उगा सकते हैं. इसके लिए आपको 2-3 अच्छे ताजे प्याज़ और 10-15 लहसुन की कालिया लेनी होगी. और फिर अच्छी जल निकासी वाली और दोमट ले. गमला 10-12 इंच गहरा और चौड़ा होना चाहिए. इसके बाद आप एक गमला लें और उसमें 3/4 भाग तक अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरें.

ऐसे लगाए प्याज़..
प्याज को छीलकर, नीचे की जड़ वाले भाग को 1 इंच गहरा मिट्टी में दबाएं. ध्यान रखें कि प्याज का ऊपरी भाग मिट्टी से बाहर दिखाई दे. गमले में चारों ओर 2-3 इंच की दूरी पर प्याज लगाएं.

लहसुन..
लहसुन की कलियों को मिट्टी में 2 इंच गहरा दबाएं. ध्यान रहे कि कलियों का नुकीला सिरा ऊपर की ओर हो. गमले में चारों ओर 2-3 इंच की दूरी पर लहसुन लगाएं.

ध्यान..
मिट्टी की अच्छे से गिला करें. लेकिन पाने जमा न होने दें. पानी सुख जाने के बाद ही दुबारा पानी दें. ध्यान दें गमले को ऐसी जगह रखें जहाँ दिनभर में 6 घंटे धूप मिले. और फिर २-३ हफ्ते में घुलनशील खाद डालें.

इम्पोर्टेन्ट टिप्स...

.आप प्याज और लहसुन को प्लास्टिक की बोतल या डिब्बे में भी उगा सकते हैं.

.ताजी हवा और सूरज की रोशनी पौधों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है.

.जरूरत के अनुसार पानी देते रहें, ज़्यादा या कम पानी न दें.

.खाद डालने से पौधों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.