फटी एड़ियों पर जादू की तरह काम करेंगे ये 2 घरेलू नुस्खे

हममें से कुछ लोगों के पैर, खासतौर से एड़ियों पर ड्राइनेस रहती है. इससे त्वचा सख्त हो जाती है और एड़ियों पर दरारें दिखने लगती हैं. ड्राइनेस के साथ एड़ियों के आसपास की जगह मोटी हो जाती है और जब त्वचा पर दबाव पड़ता है वह फटने लगती हैं. अगर आप ठीक से पैरों की देखभाल नहीं कर रही हैं तब ऐसा होना लाजमी है लेकिन कई सारे फैक्टर्स इसका कारण बनते हैं, जिसमें मोटापा, खुली हील वाले फुटवियर्स, ड्राई स्किन आदि शामिल हैं. लेकिन देखभाल करने के बाद भी अगर आपके पैर फट रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखेंहम आपको कोई बड़ा काम नहीं सौंप रहे हैं. आपको बस अपने किचन में उपलब्ध सरसों के तेल का उपयोग करना है. सरसों का तेल आपके फटे हुए पैरों को गहराई तक पोषण पहुंचाएगा और इस तरह से गर्मियों में फटने वाले आपके पैर मुलायम होंगे. विटामिन-ई से भरपूर सरसों का तेल त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करता है. यह हील्स में होने वाले क्रैक्स को भरने में आपकी मदद कर सकता है.


शहद, पैराफिन वैक्स और एलोवेरा लगाएं-

शहद में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिसके कारण यह त्वचा को साफ करने के साथ ही उसे मॉइश्चराइज करने में मदद करता है. पैराफिन वैक्समें ऐसे गुण होते हैं, जो दरारों को भरकर त्वचा को कोमल बनाने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा जेल एक कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है और जलन को शांत करता है.


चावल का आटा, नमक और शहद का स्क्रब लगाएं

चावल का आटा एक अच्छे स्क्रब की तरह काम करेगा और आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल को हटाएगा. वहीं, नमक भी एक्सफोलिएशन का काम करता है और दर्द में राहत देगा. शहद आपके घावों को भरकर त्वचा को शांत करेगा और मुलायम बनाने में मदद करेगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.