क्या हैं ड्रग के साइड इफ़ेक्ट , जाने..

हर साल 26 जून को इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज डे मनाया जाता हैं. इस दिन को मनाने का उदेश हैं नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी को रोकना. इंटरनेशनल ड्रग डे की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र ने 7 सिंतबर, 1987 को समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसे वहां मौजूद सभी देशों ने पास कर दिया गया था. 26 जून, 1989 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस मनाया गया था....

नशा शराब का हो, सिगरेट या फिर दूसरी चीजों का, इसे करने से लोगों को इंस्टेंट खुशी मिलती है, स्ट्रेस दूर होने का एहसास होता है और कुछ लोगों का तो मानना है कि इससे कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। यही छोटी-छोटी खुशियां आपको नशे का आदि बना देती हैं और फिर धीरे-धीरे आपकी सेहत खराब करने लगती. तो चलिए जानते हैं. ड्रग्स से क्या साइड इफ़ेक्ट होते हैं..

युवाओं के बीच बढ़ती नशे की लत
युवा वर्ग नशे की लत का ज्यादा शिकार हो रहा है. इसकी एक बड़ी वजह जो देखने को मिल रही है वो है धैर्य की कमी. छोटी-छोटी बातों को लेकर वो स्ट्रेस या गुस्से में आ जाते हैं, जिसके चलते कई बार डिप्रेशन भी होने लगता है और जब बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझता, तो वो ड्रग की मदद लेते हैं. वैसे आजकल युवा कूल दिखने के लिए भी तरह-तरह का नशा करते हैं और कई बार गलत संगति के चलते इसकी आदत लग जाती है. 

ड्रग के साइड इफ़ेक्ट 

.ड्रग्स का किसी भी रूप में सेवन आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार बना सकता है.

.हर वक्त नशे में रहने वाला व्यक्ति हिंसक प्रवृत्ति का हो जाता है.

.शराब, सिगरेट के बहुत ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है.

.नशे की लत प्रजनन क्षमता पर भी असर डालती है.

 .पुरुषों में स्पर्म काउंट और टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं.
 
.ड्रग्स लेने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है.

.इससे लिवर भी डैमेज हो सकता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.