कुनकुरी - नाबालिग बच्चों से कराया जा रहा मजदूरी , कड़ी धूप में पसीना बहा रहे नाबालिग बच्चे

कुनकुरी - नाबालिग बच्चों से कराया जा रहा मजदूरी , कड़ी धूप में पसीना बहा रहे नाबालिग बच्चे , (मनरेगा) योजना के नियमों के साथ कलेक्टर के आदेश की भी उड़ रही धज्जियां….न मास्क न सिनेटाइजर न ही सोशल डिस्टेंस….

कुनकुरी - जशपुर जिले में मनरेगा योजना के नियमों की धज्जियां उड़ते हुए देखा जा रहा है। ताजा मामला कुनकुरी विकासखंड के बनकोम्बो ग्राम पंचायत से सामने आया है जहां मनरेगा के अंतर्गत भूमि सुधार कार्य में नाबालिक बच्चे काम कर रहे हैं। जिसमें बालक - बालिका दोनों शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि कोरोना काल में ना किसी को मास्क लगाए हुए देखा गया और ना ही किसी को सेनीटाइजर। जबकि यहां छोटे बच्चे भी काम कर रहे हैं इस दृष्टिकोण से यहां सारी व्यवस्था की जानी चाहिए थी। नाबालिक बच्चों से कार्य कराया जाना अपराध की श्रेणी में आता है। मनरेगा योजना के अंतर्गत ऐसे कार्य स्थलों पर विशेष व्यवस्था की जाती है जहां महिलाएं एवं बच्चों के लिए पानी आदि की व्यवस्था करनी होती है।

वर्तमान में देश के साथ जशपुर जिले में भी विशेष संवेदनशील कोरोना संक्रमण देखा जा रहा है। इसके लिए कलेक्टर जशपुर के द्वारा भी सभी कार्य स्थलों पर विशेष निगरानी रखने व मास्क सेनेटाइजर आदि के उपयोग पर बल देने आदेश जारी किया गया है, जिले भर के लॉकडाउन में इन सब की उपेक्षा करते हुए आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए पंचायत में नाबालिग बच्चे मजदूरी करते हुए नजर आ रहे हैं।
होटलों व अन्य स्थानों पर जहां बच्चे को कार्य कराया जाता है उसमें विशेष कार्रवाई श्रम विभाग तथा अन्य विभाग के द्वारा कार्यवाही की जाती है एवं जुर्माने का भी प्रावधान है। लेकिन शासकीय कार्य में ही इस प्रकार की लापरवाही देखने को मिल रही है। बताया जा रहा है कि यहां के मुंशी मेट आदि के द्वारा इस प्रकार के कार्य कराए जाते हैं जो गैरकानूनी है। निश्चित है कि बच्चों के खाते में पैसा नहीं जाएगा इन सब के पीछे कौन है यह जानना महत्वपूर्ण है और इन बच्चों के द्वारा किए गए मजदूरी का भुगतान क्या भ्रष्टाचार के तहत गबन किए जाएंगे यह जांच का विषय है।

रिपोर्टर - दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.