ग्राम पंचायत भेरूपाड़ा में जल गंगा संवर्धन अभियान का कलेक्टर नेहा मीणा ने किया विधिवत भूमि पूजन

झाबुआ : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विश्व पर्यावरण दिवस से प्रारंभ हो रहे "जल संरक्षण-संवर्धन" के विशेष अभियान "जल गंगा संवर्धन अभियान" में बढ़-चढ़कर सहभागिता करने का आव्हान किया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देश पर पारंपरिक देशज दृष्टि और संस्कार के अनुरूप जल तथा प्रकृति के प्रति संवेदनशील रहते हुए वैज्ञानिक दृष्टि से जल के औषधतत्व, उसकी सार्वभौमिकता को प्राथमिकता आधारित "जल गंगा संवर्धन अभियान" विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून 2024) से प्रारंभ हो रहा है। यह गंगा दशमी (16 जून 2024) तक चलेगा। जल संवर्धन और संरक्षण के लिये आमजन को प्रेरित करने के लिये विविध गतिविधियों का सफल क्रियान्वयन कर अभियान को भव्य बनाया जाएगा।

किसानों को दी जाएगी प्राथमिकता
जल गंगा संवर्धन विशेष अभियान में जल संरचनाओं के उन्नयन कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कराये जाएंगे। जल संरचनाओं से मिलने वाले गंदे पानी के नाले अथवा नालियों को डायवर्सन के उपरांत शोधित कर जल संरचना में छोड़ा जाएगा। जल संरचनाओं को व्यवसाय व रोजगार मूलक बनाने के उद्देश्य से पर्यटन, मत्स्य पालन, सिंघाड़े का उत्पादन जैसी संभावनाओं का स्पष्टतः निर्धारण किया जाएगा। चिन्हित जल संरचनाओं की मोबाइल ऐप से जियो टैगिंग भी की जाएगी। जल संग्रहण संरचना से निकाली गई मिट्टी एवं खाद का उपयोग स्थानीय कृषकों के खेतों में किए जाने को प्राथमिकता दी जाएगी। जल संरचनाओं के किनारे पर यथा संभव बफर जोन तैयार किए जाएंगे। इस जोन में अतिक्रमण से बचाने एवं नदी तालाबों के कटावों को रोकने के लिए हरित क्षेत्र पार्क का विकास जैसे कार्य किए जाएंगे। नगरीय क्षेत्र में जल संरचनाओं के जल की गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी।
कलेक्टर ने किया विधिवत भूमि पूजन जल  गंगा  सवर्धन  का शुभारम्भ झाबुआ कलेक्टर  नेहा मीणा ने विधिवत रूप से किया। इस अवसर पर पेटलावद एस डी एम अनिल राठौर,जिला पंचायत सीईओ, जनपद सीईओ, तहसीलदार , पटवारी  सचिव विनोद देवदा, सहायक सचिव  रतनलाल सिंगार, सरपंच वरर्दी चंद  उपस्थित  रहे। उक्त योजना में हेतु सिचाई  तालाब भूरीघाटी  के तालाब का गहरीकरण कार्य किया जावेगा। जिसमें किसानो को फसलों के लिए  पर्याप्त जल प्राप्त हो सके व किसानों को बड़ा लाभ  प्राप्त हो सकेगा।
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.