एग्रीकल्चर विषय को लेकर पीएम श्री स्कूल के छात्रों ने उठायी माँग

झाबुआ :   शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झकनावदा को क़रीब एक वर्ष पूर्व केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी सौग़ात देते हुए पीएम श्री स्कूल का दर्जा दिया। यह एक बड़ा हर्ष का विषय भी है। ग्रामीण अंचल का यह हाई सेकेंडरी स्कूल पीएम श्री होने के बाद यह स्कूल सर्व सुविधायुक्त भी हो गया है शिक्षा के क्षेत्र में भी यहाँ नित नये आयाम गढ़े जा रहे हैं। 


पीएमश्री स्कूल के छात्रों ने एग्रीकल्चर विषय के लिये उठायी माँग

आपको बता दें कि पी एम श्री स्कूल से लगने वाले झकनावदा, सैमलिया,नाडातोड़,भूरीघाटी, टोड़ी,भेरूपाड़ा,तारखेड़ी,बिजौरी,धतूरिया ,बखतपूरा,बोरिया,बाक़ीया,कुम्भाखेड़ी सहित आस पास के कई ग्रामीण अंचल लगते हैं जहाँ आस पास उमरकोट,बोलासा जैसी हाई स्कूल भी है लेकिन वहाँ भी एग्रीकल्चर विषय का अभाव होने से छात्र परेशान हैं। अगर यह विषय इस क्षेत्र को अच्छे शिक्षक के साथ मिल जाता है तो यहाँ के किसान पुत्र इस विषय को पढ़कर एग्रीकल्चर इंजीनियर बनकर आधुनिक कृषि मशीनों का निर्माण उसकी डिजाइनिंग कार्यों के बदले बड़ी कम्पनियां लाखों रुपये की सैलरी देती है। इसके साथ ही इस सब्जेक्ट को पढ़ने के बाद विद्यार्थी कृषि अर्थशास्त्री ,फ़ार्म मैनेजर फ़ूड साइंटिस्ट,कृषि सलाहकार आदि बन सकता है।

इनका कहना है

ठाकुर मनोहर सिंह राठौर सेमिलया का कहना है कि अपना पूरा क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है। अपने यहाँ स्कूल में एग्रीकल्चर विषय अति आवश्यक है इसके लिए यहाँ अच्छे शिक्षक की आवश्यकता है।

किसान प्रभु दयाल लछेटा का कहना है कि मैं किसान हूँ व मैं अपने तरीक़े से खेती करते आ रहा हूँ लेकिन इसमें मैंने अपने पोते तरुण लछेटा की भी कृषि कार्यों में रुचि देखी है व तरुण का कहना है कि मैं एग्रीकल्चर सब्जेक्ट से पढ़ाई करना चाहता हूँ जिससे में आधुनिक तरीक़े से क्रषि कर सकूँ। लेकिन क्षेत्र में इस सब्जेक्ट के अभाव से मेरा पोता इस विषय को लेने में विचार विमर्श में लगा है व इस स्कूल भी प्रारंभ हो चुके हैं। क्षेत्र में जैसे पीएम श्री स्कूल की सौग़ात मिली ऐसे अगर इस सब्जेक्ट व शिक्षक की सौग़ात भी मिल जाए तो बहूत अच्छा होगा।

किसान पुत्र अश्विन पिता नारायण परमार झकनावदा कक्षा 11  के छात्रों नें बताया कि मैं स्वयं एग्रीकल्चर विषय से आगे पढ़ना चाहता हूँ लेकिन इस विषय का स्कूल में अभाव होने से मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं कौन सा विषय लेकर आगे पढ़ाई करू। मुझे मजबूरन और कोई विषय लेकर पढ़ाई जारी रखना पड़ेगी। क्योंकि मेरी  व मेरे जैसे कई किसान छात्रों की रुचि एग्रीकल्चर में अधिक है। इस विषय के टीचर व यह विषय क्षेत्र के लिए अति आवश्यक है।

झकनावदा पीएम श्री संस्था के प्राचार्य एग्रीकल्चर विषय को छात्रों की आवश्यकता अनुसार प्रारंभ करना चाहते हैं तो लिखित में आवेदन दे हम तुरंत शिक्षक व विषय शुरू करवा देंगे। जिला शिक्षा अधिकारी रूप सिंह बामनिया झाबुआ।

रिपोर्टर : मनीष कुमट

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.