अधिकारी पर्यटकों के आकर्षण हेतु गढ़मऊ झील के सौन्दर्यीकरण पर दें विशेष ध्यान- रमा निरंजन

झांसी : आज सभापति आवासीय परिवाद सम्बन्धी जांच समिति, विधान परिषद, उप्र रमा निरंजन की अध्यक्षता में लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, सिंचाई विभाग, जिला पंचायत एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ जनपद में स्थापित सर्किट हाऊस एवं निरीक्षण भवनों की स्थिति, रख-रखाव एवं प्रबन्धन के बारे में आवश्यक समीक्षा बैठक सर्किट हाऊस सभागार, झांसी मेें आयोजित की गयी। इस दौरान जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी नगर हेमंत परिहार भी उपस्थित रहे। बैठक में सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया।

बैठक में सभापति, आवासीय परिवाद सम्बन्धी जांच समिति, विधान परिषद, उ0प्र0 रमा निरंजन ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवनों में मरम्मत कार्य की स्थिति का तत्काल आगणन कर आख्या शासन को उपलब्ध करायें, जिससे बजट आवंटन होने के पश्चात शीघ्रता के साथ निरीक्षण भवनों का मरम्मत कार्य पूर्ण हो सके एवं जनपद में आने वाले वी0आई0पी0 को सुविधा हो सकें। उन्होने कहा कि अधिकारी सर्किट हाऊस एवं निरीक्षण भवनों में समय-समय पर मरम्मत कार्य कराते हुये निरीक्षण भवनों में मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त रखें। सभी निरीक्षण भवनों में सुरक्षा की दृष्टि से बाउण्ड्रीवाॅल अनिवार्य रुप से बनवायें, इसके साथ ही नवनिर्मित सर्किट हाऊस एवं निरीक्षण भवनों के शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्य में जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रुप से आमंत्रित करें, जिससे जनप्रतिनिधियों के माध्यम से विभागों में लक्षित निर्माणकारी परियोजनाओं की उपलब्धियां शासन स्तर पर परिलक्षित हो सकें। उन्होने कहा कि जनपद में स्थापित गढ़मऊ झील पर्यटकों के आकर्षण हेतु एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, इसके सौन्दर्य को और अधिक आकर्षित बनाने के लिये झील के आस-पास सौन्दर्यीकरण का कार्य करायें, इस हेतु बजट की मांग के लिये समिति के माध्यम से शासन से पत्राचार पूर्ण करें।
बैठक में जिलाध्यक्ष नगर हेमन्त परिहार ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि जनपद में स्थापित निरीक्षण भवनों के आस-पास संघन वृक्षारोपण का कार्य होने चाहिए, जिससे शैलानी इन पर्यटन स्थलों की ओर आकर्षित हो सकें। उन्होने कहा कि विद्युत विभाग में कार्यरत फील्ड स्तर के अधिकारियों की जनता द्वारा अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही है, जो अत्यन्त निराशाजनक है। इस हेतु विद्युत विभाग के अधिकारी विद्युत आपूर्ति की शिकायतों के सम्बन्ध में प्राथमिकता के साथ कार्यवाही करें, इसके साथ ही अधिकारी सी0यू0जी0 नम्बर पर प्राप्त होने वाली आमजनमानस की समस्याओं का अनिवार्य रुप से संज्ञान लें।
बैठक में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि झांसी मण्डल में लोक निर्माण के अन्तर्गत 01 सर्किट हाऊस एवं जनपद झांसी में 12 निरीक्षण भवन स्थापित है। उन्होने बताया कि 12 निरीक्षण भवनों में से 09 निरीक्षण भवनों में मरम्मत कार्य एवं मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति हेतु बजट की मांग के सम्बन्ध में शासन से पत्राचार प्रस्तावित है। इसके साथ ही झांसी मण्डल में स्थापित सर्किट हाऊस परिसर में भी  05 सूट के एक अन्य सर्किट हाऊस का निर्माण किया जा रहा है। इसके उपरान्त वन विभाग की समीक्षा में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी जे0बी0 शिंदे ने बताया कि जनपद झांसी में वन विभाग के अन्तर्गत मोंठ में 01, बामौर में 01 एवं भगवंतपुरा में 01 निरीक्षण भवन (कुल 03 निरीक्षण भवन) स्थापित है। सिंचाई विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद झांसी में कुल 12 निरीक्षण भवन स्थापित है, जिनमें से 05 निरीक्षण भवन ही वर्तमान में उपयोग की स्थिति में है तथा शेष 07 निरीक्षण भवन ब्रिटिश शासन के समय के  हैं, जो जीर्ण-शीर्ण स्थिति में हैं।
बैठक में जिला पंचायतराज अधिकारी बाल गोविन्द श्रीवास्तव अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दीपांकर चौधरी, अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खण्ड-पंचम नितिन कुमार, अधिशासी अभियंता बेतवा खण्ड उमेश कुमार, अधिशासी अभियंता पारीछा थर्मल पावर प्लांट प्रभात उमराव, अधिशासी अभिंयता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम रेनू वर्मा, अधिशासी अभिंयता विद्युत वितरण खण्ड द्वितीय रविन्द्र कुमार, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग संदीप शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी सुरेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 


रिपोर्टर : अंकित साहू

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.