एसएसपी ने सैनिक सम्मेलन में पुलिस कर्मियों की सुनी समस्याएँ, निस्तारण हेतु किया निर्देशित

झांसी: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी सुधा सिंह द्वारा आज पुलिस लाइन झाँसी सभागार में सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया। सैनिक सम्मेलन में ऐसे समस्त पुलिस कर्मी, जिनको कोई समस्या थी उनकी समस्याएँ सुनीं गई तथा उनके त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित किया गया।
सैनिक सम्मेलन के उपरांत जनपद की कानून व्यवस्था, महिला उत्पीड़न, पुरस्कार घोषित, टॉप-10 तथा हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की समीक्षा, चरित्र सत्यापन, आईजीआरएस, आगामी त्यौहरों/पर्वों आदि के संबंध में जनपद के समस्त अधिकारीगण के साथ पुलिस लाइन झाँसी सभागार में मासिक अपराध गोष्ठी आहूत की गई। इस दौरान महिला उत्पीड़न, निरोधात्मक कार्यवाही तथा भारतीय न्याय संहिता के तीन वर्षीय तुलनात्मक अपराधों की थाना वार समीक्षा की गई। लम्बित एस.आर. केस में अपराधवार कृत कार्यवाही की समीक्षा की गई। अनावरण हेतु लंबित मामलों की थानावार समीक्षा की गई एवं संबंधित को तत्काल कार्यवाही करने के संबंध में सख्त निर्देश दिए गए। विभिन्न अपराधों में लंबित विवेचनाओं में अब तक की गई कार्यवाही आदि की समीक्षा की गई एवं संबंधित को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए। पुरस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु थानास्तर पर पुलिस द्वारा किए गए प्रयासों की समीक्षा की गई। जनपद एवं थाना स्तर पर चिन्हित टॉप-10 अपराधियों के विरुद्ध की गई कार्यवाहियों की अपराधीवार समीक्षा की गई। रासुका/गैंग्स्टर एक्ट/धारा 14(1) के अंतर्गत प्रस्तावित प्रकरणों की समीक्षा की गई। समस्त थाना प्रभारियों को थानास्तर पर हिस्ट्रीशीटर अभियुक्तों के हिस्ट्रीशीट की निगरानी करने एवं उनके भौतिक सत्यापन हेतु निर्देशित किया गया। सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा की गई। आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण हेतु सख्त निर्देश दिए गए। जनपद की यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालित रखने हेतु संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
आगामी पौं/त्यौहारों से पूर्व, विभिन्न धर्मगुरुओं एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के साथ शांति समिति की मीटिंग आयोजित करते हुए पर्वों/त्यौहारों को शांतिपूर्ण एवं सद्भावनापूर्वक सकुशल संपन्न कराने हेतु संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। साथ ही सोशल मीडिया के समस्त प्लेटफॉर्मों की 24x7 निगरानी हेतु निर्देशित किया गया है। किसी प्रकार की भ्रामक/मिथ्या खबर प्रसारित होने की स्थिति में उस पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए गए हैं। शासन द्वारा संचालित अभियान मिशन शक्ति (नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन) के तहत की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा की गई।
पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश, द्वारा चलाए जा रहे अभियान 'ऑपरेशन कंविक्शन न्यायालयों में लंबित मामलों में अभियोजन पक्ष से सामंजस्य स्थापित कर, प्रभावी पैरवी कराकर, दोषी व्यक्तियों को सजा दिलाने के संबंध में प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
 
रिपोर्टर अंकित साहू

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.