अवैध खनन और परिवहन के ख़िलाफ सख़्त एक्शन लेने का उपायुक्त ने दिया निर्देश

लातेहार :  जिले में अवैध खनन के रोक थाम को लेकर आज दिनांक 26.06.2024 को उपायुक्त श्रीमती गरिमा सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलांतर्गत कोयला व बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण आदि की गहन समीक्षा कर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।बैठक में उपायुक्त ने अवैध कोयला, अवैध पत्थर, अवैध बालू उठाव के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए प्रभारी जिला खनन पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देशित किया कि जिले में अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन नहीं हो इसे सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला खनन पदाधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि माह अप्रैल से 24 जून तक खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, भण्डारण के मामलों में 21 वाहनों को जब्त कर 16 प्राथमिकी दर्ज गई है। तथा 152.35 लाख रुपए जुर्माना राशि की वसूली की गई। बैठक में उपायुक्त ने अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन के विरुद्ध की गई करवाई की प्रखंड वार विस्तृत समीक्षा करते हुए अंचल अधिकारी, बालूमाथ, बरियातू, महुआडांड को दर्ज प्राथमिकी की संख्या में सबसे कम करवाई करने के लिए शोकॉज करने का निर्देश दिया। जिला अंतर्गत अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन रोकने को लेकर अंचल अधिकारी, थाना प्रभारियों को संयुक्त रूप से औचक छापेमारी करने एवं इसमें संलग्न व्यक्तियों पर कारवाई करने का निर्देश दिया एवं अनियमितता पाए जाने पर कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने की बात कही गई। उपायुक्त ने सीसीएल सहित सभी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को उनके क्षेत्र में कहीं पर भी अवैध खनन ना होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए उपायुक्त ने पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से संवेदनशील क्षेत्रों, एंट्री-एग्जिट प्वाइंट की मॉनिटरिंग करने के अलावे अन्य कई आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिए।  
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त के तुबेद कोल परियोजना को माइनिंग प्लान के अनुरूप लाइटिंग एवं सीसीटीवी कैमरा स्थापित से संबंधित प्रतिवेदन खनन कार्यालय को अब तक उपलब्ध न करने को लेकर शोकॉज करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को अवैध खनन के विरुद्ध किए गए कार्यों से संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कोयला व बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण को लेकर टास्क फोर्स के द्वारा की गई कार्रवाई की पूर्ण जानकारी लिया। उपायुक्त द्वारा संबन्धित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।बैठक में अपर समाहर्ता श्री रामा रविदास, अनुमंडल पदाधिकारी लातेहार श्री कौशल कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री सुरेंद्र कुमार, प्रभारी जिला खनन पदाधिकारी श्री आनंद कुमार, सभी अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी, कोल कंपनियों के अधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर : बब्लू खान
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.