लातेहार में 11वीं सीआरपीएफ बटालियन ने 86 वां स्थापना दिवस मनाया

लातेहार : लातेहार में सीआरपीएफ कमाण्डेंट याद राम बुनकर की उपस्थिति में 11वीं बटालियन,सीआरपीएफ ब्लॉक परिसर, लातेहार में "केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का 86 वां स्थापना दिवस मनाया गया। सीआरपीएफ की संरचना तत्कालीन रियासतों में आन्दोलनों एवं राजनीतिक अशान्ति तथा कानून व्यवस्था को बनाये रखने के उद्देश्यो से की गई थी। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद क्राउन रिप्रेजेन्टेटिव पुलिस को तत्कालीन गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल के द्वारा 28 दिस्मबर 1949 को सीआरपीएफ के रूप में परिवर्तित कर ध्वज प्रदान किया था। वर्तमान समय में 247 बटालियनों के साथ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल होने का गौरव हासिल भी कर चुका है। सीआरपीएफ का गौरवशाली इतिहास रहा है। जब-जब देश को जरुरत पड़ी है सीआरपीएफ देश कि सुरक्षा व्यवस्था और शांति स्थापित करने में हमेशा अपना योगदान दिया है। केरिपुबल अपनी आंतरिक सुरक्षा के अलावा विदेश में भी अपनी सेवाएं दे रही है। इसी का प्रतिफल है कि देश के किसी भी कोने में अशांति एवं आसुरक्षा के दौरान सीआरपीएफ को याद किया जाता है।

इस अवसर पर कमाण्डेन्ट महोदय ने सभी जवानों एवं उनके परिवार को बधाई दी एवं बल की गौरवमयी उपलब्धियों को भविष्य में भी बनाये रखने का सलाह दिया तथा मुख्यालय स्थित क्वार्टर गार्ड में सलामी ली, जवानों को संबोधित किया एवं शहीद स्मारक पर माला/पुष्पांजली अर्पित कर शहीदों को नमन किया। इसी कम में खेल-कूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं मैस में बड़ा खाना का भी आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर  याद राम बुनकर, कमाण्डेन्ट-11 बटालियन, शोभनाथ, उप कमा०, मुकेश कुमार, उप कमा०, डॉ० अमूल्या कूजुर, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (एस०जी०), सुबेदार मेजर विश्वकर्मा, उप निरीक्षक सुरेन्द्र डागर, सहा० उप निरीक्षक देवेन्द्र वीर विक्रम प्रताप सिंह तथा कैम्प के सभी जवान उपस्थित थे। साथ ही इस अवर पर ब्लड कैंप का भी आयोजन किया गया सीआरपीएफ के लोगों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है।

 

रिपोर्टर : बब्लू खान 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.