विधानसभा निर्वाचन 2024 से जुड़े तैयारियों पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को दी गई जानकारी

खूंटा :  विधानसभा निर्वाचन 2024 से जुड़े तैयारियों पर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त श्री लोकेश मिश्रा द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया संग विभिन्न बिंदुओ पर जानकारी साझा की गई। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2024 को लेकर अभियर्थियों के नामांकन के लिए अधिसूचना आज दिनांक 18.10.2024 को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कर दी गई है, नाम-निर्देशन की अंतिम तिथि- 25.10.2024 (प्रतिदिन 11:00 बजे पूर्वाह्न से 03:00 बजे अपराह्न तक- सार्वजनिक अवकाश के दिनों को छोड़कर), नाम-निर्देशन पत्र संवीक्षा की तिथि:- 28.10.2024, नाम वापसी की अंतिम तिथि- 30.10.2024, मतदान की तिथि- 13.11.2024 (प्रातः 7:00 बजे से 05:00 बजे अपराह्न तक) एवं मतगणना की तिथि- 23.11.2024 है। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टिकोण से खूंटी के 1, तोरपा के 15 एवं तमाड़ विधानसभा क्षेत्र के कुछ बूथों पर सुबह 7 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। 

किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम के आयोजन के अनुमति के लिए सुविधा पोर्टल के माध्यम से राजनीतिक पार्टी आवेदन कर सकते हैं। सुविधा पोर्टल के इस्तेमाल को लेकर सभी राजनीतिक दालों के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। डिस्पैच सेंटर, रिसीविंग सेंटर एवं काउंटिंग सेंटर के लिए बिरसा कॉलेज खूँटी में सभी व्यवस्थाएं की गई है। होम वोटिंग पर जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक के मतदाता या दिव्यांग मतदाता जो मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने में असमर्थ है, उनके लिए होम वोटिंग के माध्यम से मतदान कर्मियों द्वारा उनके घर पर जाकर मतदान सुनिश्चित कराया जाएगा। एसेंशियल सर्विसेज से जुड़े मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट की व्यवस्था की गई है।

प्रशासन द्वारा हर गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए रखने के लिए 6 चेक पोस्ट बनाए गए हैं, इनमें खूंटी में तीन, तोरपा में दो एवं तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में एक चेक पोस्ट का निर्माण किया गया है, जहां स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा सीसीटीवी एवं चेकिंग अभियान के माध्यम से हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। चुनाव को प्रभावित करने वाले सामग्री यथा अत्यधिक कैश, मादक पदार्थ, कीमती आभूषण, हथियार समेत अन्य की एसएसटी एवं एफएसटी द्वारा गहन जांच की जा रही है। जिले में फ्लाइंग स्क्वाट टीम एवं स्टेटिक सर्विलांस टीम पूरी तरह से सक्रिय है, उनसे पल पल की रिपोर्ट ली जा रही है। कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के सहयोग से ट्रकों को भी अच्छे से चेक किया जा रहा है।

चुनाव से जुड़े यदि किसी प्रकार की सहायता या शिकायत दर्ज कराने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष सक्रिय है, इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1950 एवं cVIGIL App के माध्यम से भी जानकारी या शिकायत दर्ज कराया जा सकता है, जिसका प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। EVM का फर्स्ट रेंडमाइजेशन 22 अक्टूबर को किया जाएगा। मतदान कार्य में योगदान देने वाले सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों का अच्छे से प्रशिक्षण कराया जा रहा है। जिससे निर्वाचन आयोग के सभी गाइडलाइंस एवं सभी एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए सफलतापूर्वक विधानसभा निर्वाचन 2024 को संपन्न कराया जा सके।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जिले में धारा 126 एवं धारा 129 के तहत लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिले में 306 लाइसेंसी हथियार में अब तक 260 लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया गया है, शेष लाइसेंसी हथियारों को भी जमा करवाने की प्रक्रिया की जा रही है। जिले में वर्तमान में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्थाएं की गई है एवं चेक नाका बनाया गया है। साथ हीं अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता को लेकर पत्राचार भी किया गया है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से निर्वाचन से जुड़ी सभी तैयारियां पूर्ण है, मतदाता शांतिपूर्ण एवं भय मुक्त माहौल में नैतिक रूप से मतदान करें और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आए।

रिपोर्टर : शहीद अंसारी 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.