जंगल काट कर ट्रेक्टर से ढुलाई का वीडियो वायरल ।

चौपारण : प्रखंड मुख्यालय से 25 किमी दूर जंगल-पठार व नदी नालों से घिरा झारखंड-बिहार के सीमा पर बसा भगहर पंचायत में अवैध तरीके से दर्जनों शराब की भट्ठियां दिन-रात संचालित है। जिससे झारखंड-बिहार दोनों राज्य के प्रशासन परेशान है। इसका मुख्य कारण है कि दर्जनों अवैध शराब भट्टियों  के कारण जंगलों की कटाई कर प्रतिदिन सैकड़ो पेड़ो को जलावन के रूप में जला कर राख किया जा रहा है। वही बिहार सरकार का शराब पर लगाया गया प्रतिबंध के नियम को सिरे से खारिज किया जा रहा है। जंगल की कटाई कर ट्रैक्टरों से खुल्लेआम लकड़ी की ढुलाई की वीडियो वायरल होने के उपरांत वन कर्मी जांच करने भगहर पहुंचे तो देखा कि पुनः दर्जनों अवैध शराब की भट्ठियां चालू हो गई है। वनकर्मियों ने बताया कि गत माह पूर्व संयुक्त कार्रवाई में दो दर्जन से अधिक भट्ठियों को नष्ट किया गया था। अवैध शराब भट्टी पुनः चालू होने के कारण लकड़ी का कटाई फिर से शुरू किया गया है।

युवा वनकर्मी पंकज कुमार ने बताया कि वायरल वीडियो के आधार पर जांच पड़ताल किया गया जो सही पाया गया है। उक्त वायरल वीडियो में जो लकड़ी दिखाई जा रही है। वह भी शराब भट्ठी में ही गिराई गई है। उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार पुनः टीम गठित करके यथाशीघ्र सभी शराब भट्ठियों को नष्ट किया जाएगा। जिससे जंगलों की अवैध कटाई रोकी जा सके। उन्होंने कहा कि लकड़ी की अवैध कटाई मुख्यता अवैध शराब निर्माण के कारण ही होता है। इसके लिए महीने में दो या तीन बार वृहद छापामारी किया जाय तो एक तरफ जंगल कटना बंद हो जाएगा और दूसरे तरफ अवैध शराब पर लगाम लगाया जा सकेगा। अवैध शराब निर्माण के लिए महुआ और गुड़ का दुकानों से खुल्लेआम बिक्री की जाती है।

इस संबंध में करमा निवासी लक्ष्मण साव अपने दुकान से प्रतिदिन 20 से 25 क्विंटल महुआ और गुड़ का बिक्री करता है। उससे पूछने पर कहता है कि अवैध शराब बनाना गुनाह है। महुआ और गुड़ बेचने में कोई गुनाह नही है। इसलिए महुआ और गुड़ को बेचने में कोई रोक नही सकता है।

रिपोर्टर : मुकेश कु सिंह 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.