सावन महीना की अंतिम सोमवारी को उमड़ी भक्तों की भीड़

चतरा :    सावन महीने की अंतिम सोमवारी को लावालौंग क्षेत्र के सभी शिवालय में भीड़ उमड़ पड़ी। प्रखण्ड क्षेत्र और आसपास के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले करीब पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने शिव मंदिर में जलाभिषेक किया। सावन महीना की अंतिम सोमवारी आते ही प्रखण्ड क्षेत्र के सभी शिवभक्तों के बीच काफी उत्साह देखा गया। सावन महीना की अंतिम सोमवारी को लावालौंग

 प्रखण्ड क्षेत्र के टुंनगुन चौक , बांदू, पारामातू, कोलकोले, मंधनिया, लमटा, करमा, शीवराजपुर, कटिया इत्यादि   स्थित मन्दिर में
हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया और पूजा अर्चना की।  जलाभिषेक करने के लिए सुबह के पांच बजे से ही भक्त पहुंचने लगे, सभी लोगों ने बारी बारी से फुल, बेलपत्र,भांग, धतूरा, दूध और जल के साथ साथ जलाभिषेक किया और पूजा अर्चना की। शिव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए स्कूल जाने वाले छात्र छात्राओं की भीड़ सुबह में अधिक रही, बाद में महिला और पुरुष भक्तों ने भी जलाभिषेक कि।

            मान्यता है कि सावन महीने में बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने और पूजा अर्चना करने से बाबा भोलेनाथ अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं। जिसको लेकर सभी शिवभक्त सावन महीने में सोमवार के दिन बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हैं और शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। मान्यता यह भी है कि सावन महीने में सोमवारी व्रत करने वाले सभी भक्तों की मन मुराद भी बाबा भोलेनाथ पूरी कर देते हैं। इसलिए अधिकांश महिलाएं सावन महीने की प्रत्येक सोमवार को सोमवारी व्रत करते हुए उपवास रखती है और शाम के समय शिव मंदिर जाकर पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करती है।

महंगाई पर आस्था पड़ी भारी

महंगाई पर आस्था पूरी तरह से भारी पड़ी। फलों की आसमान छूती कीमतों के बाद भी सावन महीना की अंतिम सोमवारी को भी बाबा भोलेनाथ की पूजा करने वाले श्रद्धालुओं ने फल की खरीददारी कर बाबा भोलेनाथ पर चढ़ाया और पूजा अर्चना की। शिव मंदिर के सामने फल दुकानदार के द्वारा सेव 100 रुपए से लेकर 200 रुपए प्रति किलो, नासपती 80 रुपए से 100 रुपए प्रति किलो, अनार 200 रुपए किलो, केला 40 से 60 रुपए दर्जन बिक्री की जा रही थी। महंगाई के बाद भी सभी शिवभक्तों ने फलों की खरीददारी कर पूजा अर्चना की।

रिपोर्टर : मो0 साजिद

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.