सुरेखा प्रकाश भाई पब्लिक स्कूल गतका खेल का किया गया आयोजन

चौपारण  : प्रखंड  के  सुरेखा प्रकाश भाई पब्लिक स्कूल में मार्शल आर्ट की दी गई प्रशिक्षण नवभारत नवभारत जागृति केंद्र द्वारा संचालित सुरेखा भाई पब्लिक स्कूल मैं गतका खेल का प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया गया प्रशिक्षण में छात्र एवं छात्राएं दोनों शामिल थे। गतका खेल पंजाब का पारंपारिक खेल है, और बहुत पुराना है  इसे पंजाब में  भी खेला जाता है हरियाणा में राष्टीय खेल में पहचान बना ली  2021 में इस खेल को राष्ट्रीय खेल भी माना गया है गतका खेल कुश्ती कबड्डी बॉक्सिंग हॉकी वॉलीबॉल की तरह अपनी पहचान बना ली है,गतका खेल को भी मार्शल आर्ट का एक हिस्सा माना जाता है ।

भारत में गतका खेल लाही व भाला चलाना ,धनुविधा तथा चीन के जुड़ो कराटे के समान माना जाता है । यह सी.बी.एस.ई. के स्कूल में लागू होने वाला गेम है । आज विद्यालय के छात्र सनी कुमार आदर्य , सान्या कुमारी ,   स्वी कुमारी , प्रतिज्ञा ने प्रशिक्षण के दौरान अच्छा किए। इस कार्यक्रम को संचालन एवं प्रशिक्षण के लिए प्रिन्स कुमार मिश्रा , अमित कुमार एवं अंशु कुमार को जो ज़ुबुस्थित कोडरमा के रहने वाले हैं । प्रिन्स कुमार मिश्रा , वाइस प्रेसिडेन्ट झारखण्ड , जुडो एशोधिएशन , जेनरल सेक्रेट्री झारखण्ड गटका एसोसिएसन के अध्यक्ष भी हैं ।

विद्यालय की प्राचार्य  रीना पाण्डेय, को वरिय उपाध्यक्ष चुना गया जो हजारीबाग एवं कोडरमा जिले से प्रतिनिधत्व करेंगे वही विद्यालय के गेम एवं स्पोर्ट्स शिक्षक ( PTI ) सह - सचिव में चयन किया गया है । प्राचार्या रीना पाण्डेय ने सभी प्रशिक्षण लेने वाले छात्र छात्राओं को ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई दी इस कार्यक्रम में विद्यालय के सभी सम्मानित शिक्षकगण एवं छात्राएँ भी  उपस्थित थे।

रिपोर्टर : मुकेश सिंह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.