सरकारी स्कूल में गड़बड़ी की शिकायत पर जांच करने पहुंचे अधिकारियों की टीम

कोडरमा : प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी  कोडरमा और प्रखण्ड मध्याहन भोजन निरीक्षणकर्ता निरंजन सिन्हा ने सरकारी स्कूल में शिकायत मिलने के आलोक मे जांच करने कोडरमा प्रखण्ड अन्तर्गत उत्क्रमित मध्य विधालय कोलगरमा यू डाइस 20050113101  मे मध्याह्न भोजन, बच्चो का पोशाक और छात्रवृत्ति पैसा मे भारी – गडबडी के संबंध मे मे पहुंचे , जिसमे घोर अनियमिता पाया गया,पदाधिकारी के साथ कोलगरमा पंचायत की मुखिया लाखो देवी, पंचायत समिति सदस्य कलावती देवी, और उपमुखिया पप्पू कुमार और ग्रामीणो भी पहुंचे।प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी महोदय कोडरमा के दवारा प्रधनाध्यापक निशांत केतु को बचाते और मामला को निपा – पोती करते हुए पाया गया । 
 
संयुक्त रूप से मिलकर कोलगरमा पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मध्याहन भोजन, छात्रों के पोशाक और छात्रवृत्ति एवं विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण कर जायजा लिया। जिसमे पाया गया कि :- 
  1 मध्याहन भोजन मे हरी सब्जी और दाल नही मिलता है , केवल चावल और सूखी सब्जी मिलता है, इसका कमी आज भी पाया गया ।
2 वर्ग- III के रजिस्टर मे कुल उपस्थित बच्चा 30 दिखया गया, लेकिन वर्ग  मे 25 बच्चे मौजूद पाया गया,  यह भी सही पाया गया, प्रधनाध्यापक के दवारा स्वीकार किया गया कि बच्चा उस दिन कम आया था ।
3 वर्ग- IV के रजिस्टर मे कुल उपस्थित बच्चा 27 दिखया गया, लेकिन वर्ग  मे 23 बच्चे मौजूद पाया गया, ब्च्चो से पूछने पर पता चला और छात्र आज नही आया है । यह भी सही पाया गया, प्रधनाध्यापक के दवारा स्वीकार किया गया कि बच्चा उस दिन कम आया था ।
4 वर्ग- V,VI के रजिस्टर मे कुल उपस्थिति बच्चे के अनुसार सभी वर्ग मे 5,6 बच्चे उपस्थित नही पाया गया । यह भी सही पाया गया, प्रधनाध्यापक के दवारा स्वीकार किया गया कि बच्चा उस दिन कम आया था ।
5 वर्ग- I से VIII  के 70% बच्चे बिना स्कूल पोशाक के पाया गया, पोशाक के बारे मे बच्चो और अभिभावक से पूछने पर पाता चला ना ही पोशाक मिला है ना ही पैसा मिला है ।  सही पाया गया ।
6 प्रति- पुर्ति भता राशि अधिकांश बच्चो को नही मिला है । यह भी सही पाया गया , साथ ही साथ आज जांच मे मिला कि प्रति- पुर्ति भता रजिस्टर मे राशि नही दर्शया गया है, ना ही बच्चो को कितना पैसा मिला है जिग्र किया गया है , बहुत से बच्चे आज भी बोले मुझे पैसा नही मिला है ।
7 छात्रवृत्ति (scholarship) और पोशाक का पैसा अधिकांश बच्चो   को बराबर और पूरा नही मिला । पूछ्ने पर जवाब देने से इंकार कर दिये ।
8 छात्रवृत्ति और पोशाक का सूची / रजिस्टर मे भारी कमी पाया गया ।
9 वर्ग- I से VI के सभी कमरा मे पंखा लगा नही पाया गया । जांच मे आज भी कमरा मे पंखा लगा नही पाया गया ।
10 उत्क्रमित मध्य विधालय कोलगरमा  मे नमांकित कुछ बच्चे प्राइवेट स्कूल मे पढ्ने जाते है, जिनका स्कूल मे उपस्थिति दिखया जाता है, यह सत्य वो सही पाया गया ।
11 स्कूल मे नमांकन के अनुसार बच्चे कम पहुचते है और ज्यादा बच्चे का उपस्थिति   दर्ज किता जाता है और दिखया जाता है यह भी सही पाया गया ।
12 शिक्षा की गुणवता मे बहुत भारी कमी पाया गया ।
13 स्कूल मे प्रबंधन समिति अध्यक्ष मनोज यादव और प्रधनाध्यापक निशांत केतु का घोर लपरवाही पाया गया , जिससे साफ जाहिर होता है कि प्रधनाध्यापक  शिक्षा पर ध्यान नही देते है ।
 कोलगरमा पंचायत की मुखिया लाखो देवी, पंचायत समिति सदस्य कलावती देवी, और उपमुखिया पप्पू कुमार,  उपायुक्त महोदय से पुन: अपने स्तर से जांच करने का अनुरोध किये है साथ ही जाँच कर दोषियों पर करवाई की माँग भी की गई।
 
 
रिपोर्टर : अनूप कुमार पाण्डेय 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.