ग्रुप से जुड़कर अपने जिंदगी में और अपने आसपास के लोगो के जनजीवन में बदलाब ला रही है महिलाऐं

दुमका : 'मंगलवार को  26 सितम्बर, 2023 को झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के अंतर्गत जोहार परियोजना के माध्यम से संथाल परगना महिला प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड द्वारा चतुर्थ वार्षिक आमसभा का आयोजन कन्वेंशन सेंटर, दुमका के सभागार में आयोजित की गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय सांसद सुनील सोरेन थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। मौके पर जिला परिषद अध्यक्षा जिला परिषद् , उपाध्यक्ष जिला परिषद्  सुधीर मंडल, जिला पशुपालन पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक आत्मा, जेएसएलपीएस राज्य कार्यालय से अमित कुमार बर्मन, डीपीएम जेएसएलपीएस निशांत एक्का, जिला प्रबंधक भोला नाथ गुप्ता एवं  क्षेत्रीय प्रबंधक प्रणव प्रियदर्शी ,संथाल परगना महिला फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

उत्पादक कंपनी मुख्य रूप से कृषि, मुर्गी पालन एवं वन उपज आदि से जुड़े इनपुट एवं आउटपुट का व्यापार करती है। इस उत्पादक कंपनी में कुल 12600 धारक जुड़े हैं जो की मुख्य किसान परिवार से आते हैं। यह दुमका जिसे जिले के 04 प्रखंडों दुमका सदर, मसलिया , शिकारीपारा एवं रामगढ़ में एवं पाकुड़ जिले के 04 प्रखंडों पाकुड़ सदर, महेशपूर, अमरापारा, पाकुरिया में संचालित है। जिले की सभी किसान की आय दोगुना करने के लिए जेएसएलपीएस के अंतर्गत जोहार परियोजना के माध्यम से संथाल परगना महिला प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड का निबंधन कराया गया। जिसके तहत ग्रामीण किसान महिलाओं को कृषि, मुर्गी पालन वनोपज माध्यम से आत्मनिर्भर् बनाना एवं उनके आर्थिक स्थिति को सुधारते हुए आमदनी बढ़ाना ही कंपनी का मुख्य उद्देश्य है।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय सांसद श्री सुनील सोरेन ने कहा कि कम्पनी के द्वारा आपके जीवन में जो बदलाव आया है उसको महसूस करेंगे और सभी लोग अपने अपने क्षेत्र मे जाकर सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इससे निश्चित तौर पर पूरे क्षेत्र में खुशहाली, बेहतर जिंदगी, परिवार में अच्छा सामंजस और एक बढ़िया सोशल सामंजस करने में यह कार्यक्रम सफल होगा मेरी पूरी शुभकामनाएं है कि बेहतर दुमका एवं बेहतर राज्य के जनमानस का महत्वपूर्ण योगदान साबित हो। साथ हीं कहा कि उत्पादक को लेकर जो माताएं एवं बहने आगे आ रहे है उसको चिन्हित कीजिये और उसे स्वरोजगार से जुड़ने के लिए स्वीकृत कर तुरंत स्वीकृति प्रदान की जाएगी।उन्होंने कहा कि उक्त ग्रुप से जुड़कर अपने जिंदगी में, अपने आसपास के लोगो के जनजीवन में बदलाब ला सकते है। कंपनी के प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया है कि इसके सदस्यों को उनके उत्पादों के लिए उचित मूल्य मिले ।  –  श्री जोएस बेसरा – अध्यक्षा जिला परिषद्बा जार संपर्क और नेटवर्किंग में FPO के प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया है कि इसके सदस्यों को उनके उत्पादों के लिए उचित मूल्य मिले। स्थानीय बाजारों, सहकारी समितियों और कृषि व्यवसायों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करके, FPO ने किसानों और उपभोक्ताओं के बीच की खाई को कम करने , बिचौलियों को खत्म करने और किसानों के लिए बेहतर रिटर्न सुनिश्चित करने में मदद की है। इन प्रयासों से उत्पादकों को स्थानीय दरों की तुलना में लगभग 4-6% अधिक कमाई करने में मदद मिली है।संथाल परगना महिला फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड का वर्ष 2023-24 कार्य योजना के तहत 4 करोड़ की राशि का व्यापार करने एवं आउटपुट मार्केटिंग के रूप में एक करोड़ की राशि का व्यापार करने का लक्ष्य रखा है गया है। इसके अलावे कंपनी में संबंधित स्टाफ जैसे सीईओ की नियुक्ति करना है।

ज्ञात्वय हो कि संथाल परगना महिला  फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड का गठन 26 फरवरी 2018 को हुआ था उस समय से कम्पनी अपने व्यवसाय को सुचारू तरीके से करती आ रही है। कम्पनी द्वारा अब तक इनपुट एवं आउटपुट बिजनेस मार्केटिंग के तहत लगभग 1149.16 लाख रुपये का कारोबार कर चुकी है।
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के बैनर तले दुमका जिला के 10 प्रखंडो से कुल 57 युवक एवं युवतियों को रोजगार हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम में राँची (झारखण्ड), बाकुरा (प.बंगाल) के प्रशिक्षण केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। उक्त कार्यकर्म में सभी प्रशिक्षु को माननीय सांसद महोदय एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा संयुक्त रूप से झंडा दिखा कर गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया।

रिपोर्टर : गियासुद्दीन अंसारी 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.