सड़क दुर्घटना पर लगाम लगाने को लेकर रेस हुई चतरा पुलिस, चलाया जा रहा है सघन जांच अभियान

चतरा : जिला में हो रही लगातार सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने को लेकर पुलिस कप्तान रेस हो गई है। चतरा एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर पुलिस के द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों को लेकर सघन जांच अभियान आरंभ कर दिया गया है। वहीं बिना हेलमेट वाले बाईक चालकों को पेट्रोल देने वाले पेट्रोल पंप संचालकों पर भी पुलिस ने कड़ी नजर रखी है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि पुलिस के इस अभियान का सकारात्मक असर पहले दो दिनों में ही दिखाई दिया। पिछले  दिनों से जिले में सड़क दुर्घटना के एक भी मामले सामने नहीं आए।

बताते चले की, चतरा जिले में इन दिनों सड़क दुर्घटना के मामलों में अचानक काफी वृद्धि हो गई थी। आंकड़ों पर विश्वास करें तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष दुर्घटनाओं की संख्या में 20% की वृद्धि हुई थी। अकेले नवंबर माह में जिले में  अलग-अलग दुर्घटना हुई, जिसमें  अधिक लोग की मौत हो गई थी। इधर अब चालकों पर भारी भरकम जुर्माना लगाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। पिछले दो दिनों के अंतराल में जिले भर में लगभग 500 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई है।

पेट्रोल पंप संचालकों पर है कड़ी नजरः पुलिस के द्वारा पेट्रोल पंप संचालकों पर भी कड़ी नजर रखी गई है। चतरा सदर अंतर्गत में संचालित सभी पेट्रोल पंप के संचालकों को स्पष्ट आदेश दिया गया है कि बिना हेलमेट वाले बाईक चालकों को किसी भी सूरत में पेट्रोल ना दें। यदि इस नियम का उल्लंघन किया जाएगा तो पेट्रोल पंप संचालक पर भी नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसकी लिखित सूचना भी सभी पेट्रोल पंप को दे दी गई है।

अपनी सुरक्षा के लिए करें नियमों का पालनः इस संबंध में जानकारी देते हुए चतरा थाना प्रभारी मनोहर करमाली ने बताया कि थाना क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाओं से बचाव को लेकर पुलिस के द्वारा यह अभियान आरंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस के द्वारा यह कार्रवाई लोगों की सुरक्षा के लिए ही की जा रही है। वर्तमान में इस कार्यक्रम को एक सप्ताह के लिए चलाया जा रहा है। इसके बाद इसे लगातार किया जाएगा, उन्होंने कहा कि सबसे अधिक दुर्घटना दो पहिया वाहन चालकों की होती है। इसीलिए सभी दो पहिया वाहन चालकों से अपील की गई है कि बिना हेलमेट पहने वाहन न चलाएं। पुलिस के द्वारा सघन जांच अभियान जारी है। इसके लिए कई जगह बैरिकेडिंग भी बनाई गई है। एसडीपीओ अविनाश कुमार  ने बताया कि सभी पेट्रोल पंप के संचालकों को भी निर्देश दिया गया है कि बिना हेलमेट वाले दोपहिया वाहन चालक को पेट्रोल ना दें।

पुलिसिया अभियान का दिखने लगा है असरः इधर चतरा थाना पुलिस के द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे अभियान का असर भी दिखने लगा है। आरंभ के दो दिनों के अंतराल में ही सड़क पर दो पहिया वाहन चला रहे अधिकांश चालक अब हेलमेट पहने दिख रहे हैं। जबकि दो दिन पहले तक थाना क्षेत्र में मुश्किल से 5% लोग ही हेलमेट पहनकर वाहन चलाते थे। परंतु पुलिस के द्वारा कड़ा रुख अख्तियार किए जाने के बाद दो दिनों के अंतराल में ही हेलमेट पहनकर वाहन चलाने वालों की संख्या 80% से अधिक हो गई। यहां एक और अच्छी बात यह है कि थाना क्षेत्र में जहां रोज कहीं ना कहीं से सड़क दुर्घटना के मामले आते रहते थे। वहीं पिछले दो दिनों से बाईक दुर्घटना की संख्या में भी भारी कमी आई है।

 

रिपोर्टर :  लक्की

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.