चंपाई मंत्रिमंडल का विस्तार आज JMM कोटे से सामने आ रहे 3 नए चेहरे

रांची :    16 फरवरी यानी आज को झारखंड में चंपाई सोरेन मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. आज कैबिनेट विस्तार के तहत मंत्रियों का शपथ ग्रहण दोपहर 3 बजे होगा।इसे लेकर राजभवन में तैयारी पूरी हो गई है. झामुमो से 5, कांग्रेस से 3 मंत्री चंपाई मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ले सकते है. कांग्रेस में पुराने चेहरे के साथ नए चेहरों पर भी चर्चा चल रही है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन राजभवन में आज नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे. लेकिन कौन विधायक मंत्री बनेंगे इसे लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है. अभी तक उलझन बनी हुई है. वहीं, कांग्रेस में विधायकों का जोर आजमाइश जारी है।

मिथिलेश कुमार ठाकुर को राजभवन से मिला न्यौता

शपथ लेने वाले विधायकों को राजभवन से न्यौता मिला. विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर को राजभवन से न्यौता मिला। 

कोई विधायक नहीं हैं नाराज- कांग्रेस प्रभारी

कांग्रेस विधायक पार्टी के प्रभारी गुलाम अहमद मीर से मिलने पहुंचने लगे हैं. विधायक अंबा प्रसाद, दीपिका पांडे, इरफान अंसारी, भूषण बाड़ा, अनूप सिंह, विधायक सोनाराम सिंकू भी पहुंचे. इधर, विधायकों के नाराजगी की खबर पर कांग्रेस प्रभारी ने कहा कि कोई विधायक नाराज नहीं है विधायक हमेशा मुझसे मिलते जुलते हैं। 

कैबिनेट में बहुत ज्यादा बदलाव ठीक नहीं- महुआ माजी

राज्यसभा सांसद और JMM नेता महुआ माजी ने कहा कि कैबिनेट में बहुत ज्यादा बदलाव ठीक नहीं है।समय कम बचा है और पुरानी योजनाओं को भी पूरा करना है जितना जरूरी है उतना ही बदलाव हो सकता है।

पुराने मंत्रियों को फिर से शपथ दिलाने की खबर पर कांग्रेस के कुछ MLA नाराज

वहीं पुराने मंत्रियों को फिर से शपथ दिलाने की खबर से कांग्रेस  विधायकों की नाराजगी बढ़ गई है। कांग्रेस के नाराज विधायक किसी गुप्त जगह पर जुट गए है। वे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के सामने चंपाई कैबिनेट में मंत्री बदलने की मांग फिर रखेंगे. वे कुछ ही देर में प्रभारी से मिलेंगे।

JMM कोटे में बदल सकते हैं 3 मंत्रियों के चेहरे

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है चंपाई मंत्रिमंडल में जेएमएम (JMM) कोटे से तीन नए चेहरे शामिल होंगे. दुमका विधायक बसंत सोरेन, लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, कोल्हान प्रमंडल से आने वाले विधायक दीपक बिरुवा के नाम शामिल है. खबर के मुताबिक, पूर्ववर्ती हेमंत सरकार में मंत्री रही जोबा मांझी को ड्रॉप किया गया वहीं उनके जगह पर दीपक बिरुवा को मंत्री बनाया जाएगा. जबकि 12वें मंत्री के तौर पर बैद्यनाथ राम मंत्री पद की शपथ लेंगे।

पार्टी अध्यक्ष तय करते है नाम

इस बारे में सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो की तरफ से सूची नहीं आई है। पार्टी अध्यक्ष जिसका नाम तय करेंगे। वो मंत्री बने. सीएम ने कहा जैसे ही पार्टी अध्यक्ष नाम तय करते है, इसकी जानकारी दी जाएगी।

कांग्रेस कोटे से नहीं बदले जाएंगे मंत्री

कैबिनेट विस्तार कांग्रेस कोटे से पुराने चेहरों को ही जगह मिलेगी। सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है कांग्रेस कोटे से मंत्री नहीं बदले जायेंगे। रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता और बादल शपथ लेंगे।

फिलहाल, चंपाई सोरेन कैबिनेट में कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता को मंत्री पद पर जगह मिल चुकी है।जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल में उप मुख्यमंत्री बनाने को लेकर यदि सहमति बन जाती है तो कांग्रेस के आलमगीर आलम और जेएमएम से बसंत सोरेन को यह जिम्मेदारी मिलने की संभावना है।

 रिपोर्टर : मो० अरबाज  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.