आपके बच्चें को भी है रील्स देखने की आदत? करें यह उपाय

NEHA MISHRA

मोबाइल एडिक्शन आज कल एक आम बात हो गई है. खासकर सोशल मीडिया के दौर में बड़े तो बड़े बच्चें भी इस लत का शिकार हो गए है. वो घण्टों तक मोबाइल स्क्रीन को देखते रहते है. जो कि आंखो के लिए तो नुकसानदायक है ही, साथ ही इसका उनके मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है. आज के समय में बच्चें खेलना-कूदना या पढ़ाई-लिखाई भूल कर सारा दिन बस फोन में गेम खेलते है या तो रील्स देखा करते है. ऐसे में पेरेंट्स परेशान रहते है कि अपने बच्चें की इस लत को कैसे छुड़वाए. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपके बच्चें की यें बुरी आदत आसानी से छूट जाएंगी. 

1. क्रिएटिव गेम खेलिए

Amazon.com: AmishToyBox.com Large Wahoo Marble Game Board Set - 25अगर आपका बच्चा हमेशा फोन चला रहा है तो इसका मतलब है कि उसे फोन में कुछ इंटरेस्टिंग मिल रहा है. जिसे वो इंजॉय कर रहा है. इस लिए आप अपने बच्चें के साथ कुछ इंटरेस्टिंग गेम खेलिए. इससे वो फोन से दूर रहेगा. साथ ही उसकी क्रीएटिविटी भी बढ़ेगी.  

2.खुद भी रहना होगा फोन से दूर

This Study Explains How Staying Away From Your Phone Affects Your Mind -  Science

अपने बच्चें की फोन की लत छुड़वानी है तो आपको भी अपने फोन से दूर रहना होगा. अगर आप बच्चों के सामने फोन चलाएंगे तो उनका भी मन करेगा. इस लिए जब आप फ्री हो तो अपना फोन साइड में रख कर उनके साथ कुछ बातें करें. इससे आपकी और आपके बच्चें की बॉन्डिंग और भी ज्यादा मजबूत होगी.

3.थोड़ा गुस्सा भी है जरूरी

अगर आपके बच्चे को आता है बहुत गुस्सा तो इन टिप्स को अपना कर करें उसे शांत -  News Nation

बच्चा प्यार से समझानें पर भी नहीं मान रहा है तो थोड़ी सख्ती जरूरी है. अधिक लाड-प्यार ने आज के समय में बच्चों को जिद्दी बना दिया है. ऐसे में अगर प्यार से बोलने पर वो फोन नही रख रहे हैं तो आप उन पर थोड़ी सख्ती भी अपना सकते है.

4.इनडोर एक्टिविटी करवाएं

बारिश के दौरान घर में परिवार के साथ करें ये Indoor Activities, नहीं होगी  बोरियत और बच्चे भी दिखाएंगे दिलचस्पी | indoor activities with family and  kids in rainy season | HerZindagi

जब बच्चें के पास करने के लिए कुछ इंटरेस्टिंग नही होता है तो ही उसका फोन चलाने का मन करता है. इस लिए आप अपने बच्चें के साथ इनडोर एक्टिविटी करें. उसके साथ चैस या लूडो जैसे खेल खेलें और उसे किताबें पढ़ने को कहें. इससे उसकी मोबाइल की लत छूटेगी साथ ही किताबों में उसका इंटरेस्ट भी बढ़ेगा. 

5.प्यार से बात करें

Kids' First Phones: 4 Tips for Parents | Samsung South Africa
अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप उसे बैठाकर प्यार से समझा सकते हैं. बात करने से हर चीज का हल निकलता है. इसके साथ-साथ मोबाइल पर आजकल तरह तरह के स्क्रीन लॉक और ऐप लॉक आ रहे हैं. आप बच्चे के मोबाइल पर इन चीजों की मदद से न केवल नजर रख सकते हैं, बल्कि उसे गलत चीजें देखने से रोक भी सकते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.