क्या हैं किसान पाठशाला , जाने

भारत में सरकार किसानों के लिए एक नई योजना लेकर आई हैं इस योजना का नाम हैं किसान पाठशाला , इसका खास उद्देश्य  हैं किसानों  को बेहतर तकनी सिखाना और आय बढ़ना, चलिए आज के कृषि आर्टिकल में हम बात करें किसान पाठशाला की......


उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें बेहतर तकनीक सीखने के लिए कड़ी मेहनत करती आ रही है. ऐसे में अब सरकार किसानों को बेहतर तकनीक सीखने के लिए 17 मई से चार चरण में खरीफ पाठशाला का आयोजन करेगी. इस पाठशाला में किसानों को फसल के बेहतर उत्पादन के लिए कुछ टिप्स दिए जाएंगे साथ ही उन्हें कृषि की नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी, खेती किसानी से जुड़ी कई सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा. इस पाठशाला के अंदर उन्हें उत्पादों को बेहतर कीमतों पर बेचने के लिए बाजार से जुड़ी व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. 


कैसे होगा आयोजन... 
किसान पाठशाला को चार चरणों में आयोजित किया जाएगा. इसमें पहले चरण 17 मई से 25 मई तक रहेगा, जिसमें 37 जिलों में किसान पाठशाला आयोजित की जाएगी. वही दूसरा चरण 22 मई से 30 मई के बीच रहेगा, जिसमें 15 जिलों में किसान पाठशाला चलेगी. इसके अलावा तीसरा चरण 27 मई से 4 जून तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 12 जिलों में किसान पाठशाला चलेगी. चौथा चरण 3 जून से 11 जून तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 11 जिलों के किसान शामिल होंगे. इस पाठशाला को विश्वविद्यालय, उच्च अधिकारी और कृषि विशेषज्ञ के द्वारा चलाया जाएगा. यही नहीं जनपदीय कर्मियों का मूल्यांकन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.