किसानों ने सरकार की बोलती कर दी बंद , कृषि मंत्री रहे गए दंग

बीते दिन गुरुवार को कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक की. इस दौरान किसानों ने अपने सुझाव सामने रखे. बता दें की इस सुझाव में किसानों के एक समूह ने सरकार को ऐसा सुझाव दिया जिससे सुनकर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान दंग रहे गए.

मंत्रालय मिलते ही एक्शन में शिवराज सिंह चौहान, तुरंत बुलाई अधिकारियों की  बैठक - shivraj singh chauhan in action as soon as he got the ministry-mobile

 

बीते दिन गुरुवार को कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक की. इस दौरान किसानों ने अपने सुझाव सामने रखे. बता दें की इस सुझाव में किसानों के एक समूह ने सरकार को सुझाव दिया की एक से दो एकड़ की छोटी जमीन में भी खेती को लाभकारी बनाने में संभव हैं.

Indian farmer at field - Stock image

बता दें की किसानों के एक समूह ने सरकार को एक से ढाई एकड़ जमीन में भी खेती को लाभकारी बनाने के तरीकों की जानकारी देने वाला मॉडल फार्म बनाने का सुझाव दिया. किसानों ने एक एकड़ के खेत में लाभदायक खेती करने वाले किसानों के उदाहरण भी दिए. 

Farmers stand to see increase crop yields and profits with 15-25% return on  investment by transitioning to regenerative farming practices | WBCSD

 

किसानों ने पानी उपलब्ध कराने, उर्वरकों के उपयोग, मिट्टी को स्वस्थ बनाने, प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान से होने वाली समस्याओं, चीनी मिलों के बंद होने और आवारा पशुओं की समस्या आदि पर चर्चा की. किसानों ने श्रीअन्न (मोटे अनाज) को बढ़ावा देने के लिए भी सुझाव दिए हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने MP के सोयाबीन किसानों को दी ये बड़ी सौगात, MSP के बाद  होगा ये बड़ा फायदा! - Shivraj Singh Chauhan's big gift to MP soybean  farmers: Better prices

कृषि मंत्री ने सुझाव पर गंभीरता से विचार करने और उनका समाधान करने का वादा किया. कृषि मंत्री ने कहा राज्य सरकार से संबंधित मामलो को राज्यों को भेजा जाएगा और विभाग केंद्र सरकार के मामलो पर करवाई करेगा.

प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी देगी भारत सरकार: केंद्रीय कृषि  मंत्री शिवराज सिंह चौहान - agriculture minister shivraj singh chauhan said  central government ...

कृषि मंत्री ने सभी 23 फसलों को घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने का निर्णय लेने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को धन्यवाद दिया. इस दौरान कृषि मंत्री ने किसानों के साथ पौधरोपण भी किया.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.