व्यवस्था सँभालने सड़क पर फिर उतरे उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश ख्नन्ना

बारिश का मौसम आ गया है जिसके चलते अव्यवस्था भी शुरू हो जाती है एक तरफ बारिश का पानी और दूसरी तरफ मौसमी बीमारियां और वायरल फीवर दोनों से जनता परेशान रहती है। और कितना काम किया जाता है।  कितना काम इन बीमारियों से निजात दिलाने के लिए किया जाता वो भी गौरतलब है क्योंकि तमाम ऐसे काम हैं जिनमे लापरवाही के चलते आम जनता परेशान होती है। पर अब तक ढंग से नहीं किये गए।  
सुरेश खन्ना ने लखनऊ में विभिन्न ...
 

पर आम जनता परेशान न हो उसके लिए उत्तर प्रदेश के तमाम मंत्री समय समय पर औचक निरिक्षण के माध्यम से व्यवस्थाओं को संभालने में लगे रहते है।  इसी कड़ी में उतर प्रदेश सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राजधानी में सफाई व्यवस्था को देखने के लिए सुबह 7ः00 बजे औचक निरीक्षण की शुरुआत की। इस निरीक्षण के दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना नगर निगम लखनऊ के चार वार्डाे में पहुंचे और वहां पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। हालाँकि नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए क्वे शर्मा के पास ही है पर हमने पहले ही देखा है कि सुरेश खन्ना समय समय ऐसे दौरे करते रहते हैं। 

जब सड़क पर स्वच्छता जांचने उतरे ... 

 प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने आज कुंज बिहारी वार्ड, गुरु गोविंद सिंह वार्ड, चंद्रभान वार्ड एवं गीतापल्लीवार्ड की सफाई व्यवस्था को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गीता पल्ली वार्ड में सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने गीता पल्ली वार्ड में सफाई व्यवस्था से संबंधित कर्मचारियों के वेतन काटे जाने के नगर आयुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के सफाई कर्मचारियों,सुपरवाइजर एवं जोनल सफाई इंस्पेक्टर के तीन-तीन दिन के वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। गीता पल्ली वार्ड में सीवर लाइन पड़ने के उपरांत सड़क रिपेयर का भी काम होना है, इसके संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि सड़क निर्माण का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। अन्य तीन वार्डाे कुंज बिहारी वार्ड, गुरु गोविंद सिंह वार्ड और चंद्रभान वार्ड में मंत्री सफाई व्यवस्था से संतुष्ट दिखे।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बारिश के चलते शहर में कही भी अव्यवस्था न हो। उन्होंने निर्देश दिया कि नालियों की नियमित सफाई हो जिससे ड्रेनेज सिस्टम प्रभावित न हो और शहर में जलजमाव की स्थिति पैदा ना हो। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में वेक्टर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसके दृष्टिगत स्वच्छता व्यवस्था एवं ड्रेनेज व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त  इंद्रजीत सिंह संबंधित वार्डों के सदस्य एवं स्वच्छता प्रोत्साहन समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार मिश्रा तथा नगर निगम के अधिकारी कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। 

ये तो बात रही उस व्यवस्था की जिसको दौरा कहते हैं निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्री समय समय पर दौरों और समीक्षा बैठकों के रूप माध्यम से निर्देश देते है। पर सबसे बड़ी बात है कि अधिकारी उस पर कितने गंभीर है वो सबसे ज्यादा जरुरी है। पर क्या परेशानी आने पर ही जागते रहेंगे।  जबकि जरुरी ये है कि हर व्यवस्था शुरू से ही सही रखे जिससे परेशानी आने पर ही न जागना पड़े। अब ये नियमित व्यवस्था कब शुरू होगी पता नहीं पर इतना जरूर है जहाँ मंत्री जी गए होंगे उस वार्ड का तो कुछ कायाकल्प हो ही गया होगा।  ईश्वर करे कि सरकार मंत्री ऐसे ही नियमित दौरा करते रहे इस बहाने बहुत कुछ सुधर जायगा। और राजधानी लखनऊ को वास्तविकता में स्मार्ट सिटी बनाने का सपना पूरा हो सकेगा 
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.