बीएमसी, एमएमआरडीए, वन विभाग, कलेक्टर कार्यालय ने साधी चुप्पी

मुंबई : एक तरफ जहाँ आगामी मुंबई महानगर पालिका चुनावों को लेकर इच्छुक उम्मीदवारों मे बड़ी ही बेचैनी देखने को मिल रही है ! वहीं दुसरी और मुंबई उपनगर के मानखुर्द मंडाला स्क्रैप के नालों से लगे रहवासीय इलाकों मे चुनावों पूर्व ही बड़ी ही तेजी से अवैध नई झोपड़पट्टी बसाने को लेकर स्थानीय भूमाफियाओ ने कमर कसी है ! बताया जाता है की अपनी इस मुहीम को अमली जमा पहनने के लिए इंदिरानगर जनता नगर , बंगाली पूरा के इलाकों मे स्थानीय भूमाफियाओ द्वारा नाला किनारे गैर कानूनी तरीके से नाले पर मिट्टी की भरनी कर के पाटने का कार्य किये जाने से इतना बड़ा नाला ख़त्म हो गाया है !

जिससे अब आगामी बारसात मे मूसलाधार बारिश होने की सूरत मे खाड़ी से लगे रहवासीय झोपादपट्टियों के डूबने का खतरा मंडराने लगा है ! राज्य की एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस सरकार इन भूमाफियाओ पर मेहरबान होने के कारण अवैध झोपडे बनाने के गोरख धंधे को मौन सुकृति डी है ! बताया जाता है की मंडाला स्क्रैप मे अनगिनत बार लगाने वाली रहासमाई आग के कारणों का पता प्रशासन नहीं लगा पाया है !

कहा जाता है की स्थानीय भूमाफियाओ द्वारा साजिशन स्क्रैप के भीतर आग लगाई जाती है ताकि आग लगने के बाद अपने गोदामों को हर बार मिट्टी की पुराई भरनी कर के लंबाई बढ़ाते चले जा रहे है ! एक गोदाम की आड़ मे भीतर ही भीतर दस गोदामों की जगहों को कब्ज़ा कर लाखों, करोड़ों की क़ीमत मे बेचने का धंधा भ्रस्ट प्रशासनिक अधिकारीयों, जनप्रतिनिधियों की मिली भगत से शुरू कर रखा है !

कहा जाता है की जब लिज ख़त्म होने के बावजूद राज्य सरकार का प्रशासन को स्क्रैप से लगे रहिवसीय इलाके की जनता की जान खातरे मे डाल रहा है ! मंडाला स्क्रैप मे बगैर ऑडिट की हुए बड़ी संख्या मे कचरे पलस्टिक, रबर, लकड़ी, लोहा केमिकल के ड्रमो का गोदाम, साबुन फैक्ट्री जैसे उपक्रम नगर पालिका के संबंधित विभाग के जरुरी कागजों के बगैर भ्रस्ट अधिकारीयों की जेबे गर्म कर संचालित होते चले आ रहे है !


रिपोर्टर : मोहम्मद सलीम

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.