करोड़ों खर्च बना मॉडल गांव

महोबा :    एक ओर केन्द्र एवं राज्य सरकार स्वच्छता के नाम पर लाखों रुपए खर्च कर रही है कई योजनाओं के द्वारा शौचालय निर्माण नाली निर्माण व साफ-सफाई के कार्यों में करोड़ों की धनराशि खर्च हुई तो वहीं दूसरी ओर  विकासखंड कबरई के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरा मैं नालियां चोक पड़ी है सड़कों पर कूड़े के ढेर लगे हैं रास्तों में कीचड़ भरा हुआ है राहगीरों को निकलने में परेशानी हो रही है साथ ही विद्यालय जाने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन इस कीचड़ का सामना करना पड़ रहा है प्रतिदिन उनकी ड्रेस खराब हो रही हैं ।

जिम्मेदार अधिकारी एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं सार्वजनिक स्थलों के सामने भी गंदगी के अंबार लगे हुए हैं उदाहरण के रूप में आंगनवाड़ी केंद्र जो कभी खुलता ही नहीं उसके सामने ही कूड़े के ढेर लगे हुए हैं ।
इस संबंध में ग्राम पंचायत अधिकारी शिव कुमार सोनी से बात की गई तो उन्होंने सारे आरोप ग्राम वासियों व प्रधान के राजनीतिक विरोधियों पर लगा  दिये उन्होंने कहा कि सफाई प्रतिदिन कराई जाती है ।
लेकिन राजनीतिक विरोध के चलते तुरंत वहां पर गंदगी फैला दी जाती है ।
इस प्रकार से गैर जिम्मेदाराना जवाब देकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं गांव के पंचायत सचिव 
यदि देखा जाए तो प्रतिमाह पंचायत में साफ सफाई के नाम पर लाखों रुपए का बंदरबांट किया जा रहा है शौचालय के संचालन कार्य में भी प्रति माह ₹9000 की धनराशि दी जा रही है लेकिन शौचालयों में भी गंदगी फैली हुई है।
इस पंचायत में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के तहत भी करोड़ों रुपए की धनराशि गांव को साफ स्वच्छ बनाने के लिए व गांव को शहर की तरह विकसित करने के लिए खर्च की गई लेकिन अधिकारियों की लापरवाही व सही ढंग से क्रियान्वयन न होने के कारण यह शहरों की तरह विकसित तो नहीं हो पाया ।
लेकिन यह जैसा गांव  होना चाहिए उससे भी बदतर स्थिति में पहुंच गया है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि धन का किस प्रकार से दुरुपयोग हुआ है और यह सारी धनराशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी है इसके अलावा एक विचारणीय प्रश्न यह भी है कि जिले के बिल्कुल नजदीक जब ग्राम पंचायत बरा की इस प्रकार से दुर्दशा है तो जिले के आला अधिकारी दूरस्थ गांव में किस प्रकार से जाते होंगे जब नजदीक के गांव में स्थिति में सुधार नहीं कर पाए इसी से इनकी कार्यशैली की पोल खुल रही है।

रिपोर्टर : राहुल कश्यप

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.