अगर आप भी करते है मोबाइल का इस्तेमाल, तो जरूर पढ़े...

NEHA MISHRA 

आज के समय में इंसान टैक्नोलॉजी की दुनिया में काफी आगें बढ़ चुका है. हर छोटी से छोटी चीज के लिए हमें इसकी जरूरत पड़ती है और इन चीजों में सबसे जरूरी है हमारा फोन. हम अपने मोबाइल फोन के बिना घर से बाहर तक नही निकले है. लेकिन टैक्नोलॉजी  की दुनिया में कई गलत धारणाएं भी फैली है. जिसे साइंस ने गलत साबित किया है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपकों बताएंगे आपके फोन से जुड़े 5 झूठ...

 

1. रातभर फोन न चार्ज करना

बहुत सारे लोग ऐसा मानते है कि रात भर फोन चार्ज पर लगा कर रखने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है. पर यें बात पूरी तरह से गलत है. दरअसल, जब बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है तो चार्जर अपने आप ही ऑफ मोड पर चला जाता है. ऐसें में बैटरी खराब होने का कोई सवाल ही नही उठता है. 

 

2.चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल न करना

ऐसा माना जाता है कि अगर हम चार्जिंग के दौरान अपने फोन का इस्तेमाल करेंगे तो हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचेगा. लेकिन यें पूरी तरह से गलत है. आप चार्जिंग करते वक्त भी अपने फोन को यूज़ कर सकते है. इससें न ही आपका फोन खराब होता है और न ही आपको कोई भी हेल्थ इश्यूज होते है. पर ध्यान रहें कि अगर आपका फोन हीट होने लगे तो अपना फोन न यूज़ करे.

 

3.बैकग्राउंड ऐप बंद करने से बचेगी बैटरी

कुछ लोगों का कहना है कि बैकग्राउंड के ऐप्स बंद करने से फोन की बैटरी ज्यादा देर चलती है. लेकिन यह सच नहीं है. बैकग्राउंड में खुले ऐप्स का आपके फोन की बैटरी से कोई लेना देना नही है. इसके साथ ही अगर आप ऐपल और गूगल एल्गोरिदम पर काम करते हैं, तो उसमें ऐप रिफ्रेश ना होने पर ऑटोमेटिक बंद हो जाते हैं.

 

4.फ्री वाई-फाई होता है सेफ

अगर आपको लगता है कि फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है तो आप गलत है. फ्री वाई-फाई सुरक्षित नहीं होता है. खासतौर पर जब आप ट्रैवल करते हैं, तो फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

 

5.ऑटोमेटिक ब्राइटनेस ऑन से कम बैटरी खर्च 

लोगों का मानना है कि फोन में ऑटोमेटिक ब्राइटनेस फीचर ऑन करने पर बैटरी लंबी चलती है. लेकिन ऐसा सच नहीं है. ऑटोमेटिक बैटरी फीचर सेट करने पर ज्यादा बैटरी खर्च होती है. क्योंकि तेज धूप या फिर अंधेरे में ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत होती है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.