मॉनसून में होने लगती है खुजली इन घरेलु उपचार से पाए छुटकारा....

मौसम बदलते ही अक्सर लोग कई सारी बिमारियों से घिर जाते हैं. फिर चाहे वो सर्दी हो या गर्मी. सर्दी जुखाम के जैसे ही मॉनसून के समय में हाथों और पैरों में खुजली की समस्या होने लगती है. मॉनसून के मौसम में स्किन को लेकर कई समस्‍याएं हो जाती हैं. आमतौर पर पसीने और बरसाती पानी के संपर्क में आने से स्किन पर रैश होना और खुजली की समस्‍या आम बात है. दरअसल जब मॉनसून में वातावरण में नमी बढ़ जाती है और गर्मी की वजह से पसीना आता है तो स्किन पर बैक्‍टीरिया पनपते हैं और इनकी वजह से ही स्किन पर खुजली आदि होने लगती है. कई बार तो खुजली करते करते हमारे खुजली वाले हिस्से पर खून निकलने लगता है. लेकिन इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताएँगे जिससे आप इस समस्या से जल्दी रहत पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं विस्तार से, 


नींबू और बेकिंग सोडा 

खुजली  की समस्या होने पर नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी का पेस्‍ट बना लें. इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं. इसे 5-10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें।ऐसा रोज एक बार जरूर करें. खुजली से आराम मिल सकता है.


नीम की पत्तियां

औषधीय गुणों के लिए मशहूर नीम की पत्तियां भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को खुजली और जलन से बचाते हैं. अगर आप बरसात में खुजली या जलन से परेशान हैं, तो ताजा नीम की पत्तियों को पानी के मिलाकर पीस लें और फिर इस पेस्ट को त्वचा पर लगा लें. आप पानी में नीम की पत्तियों को उबालकर इससे नहा भी सकते हैं.


चंदन का प्रयोग

स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है. आप बाजार में मिलने वाले चंदन पाउडर को लें और खुजली वाले जगह पर लगाएं. आप इसे गुलाब जल के साथ पेस्‍ट बनाकर भी लगा सकते हैं. खुजली की समस्या शांत होगी.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.