बारिश के मौसम में पेट्स का भी रखना होगा खास ख्याल, जानिए देखभाल के उपाय...

मानसून शुरू हो चुका है. बारिश के मौसम में बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जो न केवल इंसानो बल्कि जानवरों के लिए भी खतरनाक हो सकता है. ऐसे में जितनी केयर हम अपने परिवार की करते है, उतनी ही केयर की जरूररत हमारे पेट्स को भी होती है. आइए जानते है कि अपने पेट्स का ख्याल रखने के लिए हमें किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए....

1. खुले में रखा हुआ पानी न दें
हम अक्सर अपने पेट्स के पानी को खुले में रख के छोड़ देते है. और उन्हें जब भी प्यास लगती है वो उसे ही पी लेते है. लेकिन हमारी यें लापरवाही उनकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. दरअसल, काफी देर खुले में रखे पानी में बैक्टीरिया पनप जाते है. जो कि हमारे पेट्स को बिमार कर सकते है. तो हमें समय- समय पर उनके पानी को बदलते रहना चाहिए. 

2. ठंड से बचाव
बारिश के मौसम में ठंड बढ़ जाती है. अपने पेट्स को इस ठंड से बचाने के लिए हमें उनके लिए गर्म कपड़े या कंबल बिछाने चाहिए. इसके साथ ही उन्हें ठंडी हवाओं और बारिश से बचाने के लिए घर के अंदर ही रखना चाहिए. 

3. पीने के लिए गुनगुना पानी दें
डॅाग्स की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है. जिससे ठंडा या नॅारम्ल पानी उन्हें बिमार कर सकता है. ऐसे में हमें उन्हें पीने के लिए हल्का गुनगुना पानी ही देना चाहिए.

4. गीले पत्तों के ढ़ेर या घास से दूर रखे
बारिश के मौसम में आस-पास की घास गीली हो जाती है. ऐसे में हमें यें ध्यान रखना चाहिए कि पेट्स को वॅाक कराते वक्त हमें उन्हें इन गीले पत्तों के ढ़ेर या घास से दूर रखना चाहिए. क्योंकि इसमें छोटे- छोटे जहरीलें जानवार या मच्छर आदि हो सकते है. जिनसे हमारे पेट्स को गंभीर बिमारियों का खतरा हो सकता है.
  
5. डॅाक्टर की सलाह लेते रहे
अगर आपके पेट्स में खासी, बुखार, उलटी या दस्त जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है तो तुरंत उसे अपने पशु चिकित्सक को दिखाए. आपकी छोटी सी लापरवाही आपके पेट्स के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.