Monsoon Fever: मानसून में 24 घंटे से ज्यादा बुखार है खतरनाक, न करें इसे नजरंदाज

AVANTIKA


मानसून के दौरान मौसम में उतार-चढ़ाव, बीच-बीच में बारिश और धूप हेल्थ को काफी प्रभावित कर सकते हैं, जिससे कई तरह की इन्फेक्शन फैल सकती हैं, जिनमें सबसे आम है बुखार. हालाँकि मानसून का बुखार आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन इसे नज़रअंदाज़ करना खतरनाक साबित हो सकता है. हेल्थ विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि अगर बुखार 24 घंटे से ज़्यादा है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. बुखार को कैसा रोका जाए और डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए आइये हम आपको बताते है..

 

24 घंटे से ज़्यादा बुखार खतरनाक 

बुखार शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, लेकिन लंबे समय तक बुखार रहने से यह संकेत मिलता है कि संक्रमण ज़्यादा गंभीर हो रहा है, जिससे जटिलताओं का जोखिम बढ़ जाता है। कुछ मामलों में, लगातार बुखार कई अंगों को नुकसान पहुँचा सकता है.

 

मानसून के दौरान बुखार को रोकने का उपाय 

अपने हाथ नियमित धोएँ और स्वच्छता बनाए रखें
संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें
पौष्टिक आहार लें और हाइड्रेटेड रहें
सुनिश्चित करें कि आप डेली एक्सरसाइज करें और भरपूर नींद लें

 

बुखार होने पर डॉक्टर को कब दिखाएँ

अगर बारिश के मौसम में 24 घंटे से ज़्यादा बुखार है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है। इसके अलावा अगर बुखार के साथ सिरदर्द, उल्टी, दस्त, सांस लेने में तकलीफ, चकत्ते, बच्चों में दौरे, भ्रम या बुज़ुर्गों में बेहोशी जैसे लक्षण हैं तो तुरंत  डॉक्टर से मिले. 

 

विभिन्न वायरस के प्राथमिक लक्षण के रूप में बुखार

हर साल मानसून के दौरान डेंगू एक बड़ा ख़तरा बन जाता है, लेकिन इस साल निपाह, चांदीपुरा, जीका और वायरल फ़्लू जैसे दूसरे वायरस भी फैल रहे हैं. बुखार अक्सर इन संक्रमणों का पहला लक्षण होता है. इसलिए अगर तेज़ बुखार 24 घंटे से ज़्यादा बना रहता है तो इसे हल्के में न लें, यह गंभीर वायरल संक्रमण का संकेत हो सकता है। बीमारी की तुरंत पहचान करने और उचित उपचार शुरू करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना और ज़रूरी जाँच करवाना ज़रूरी है.

 

सुरक्षित रहना

बुखार से जुड़े संक्रमणों के प्रभाव को रोकना ज़रूरी है. खूब सारा पानी पीकर निर्जलीकरण को रोकें, खास तौर पर गर्म और आर्द्र मौसम के दौरान, हाइड्रेटेड रहने के लिए. अगर आपको बुखार के साथ उल्टी, दस्त या चक्कर आते हैं, तो जितना हो सके आराम करें ताकि आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सके. अगर आपको बारिश में भीगने या अन्य कारणों से बुखार होता है, तो ठंडे पानी से नहाएँ और इसके बजाय गर्म पानी से नहाएँ.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.