कुनकुरी - स्कूल में बच्चे पढ़ने तो आए मगर शिक्षक स्कूल में नहीं मिले , ऐसे में कैसे होगा बच्चों का भविष्य

कुनकुरी - बच्चों के भविष्य में शिक्षा का अलख जगाने शासन के द्वारा लाखो रुपए खर्च किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षा विभाग में लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रहा है। जशपुर जिले के कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत ठेठेटांगर प्राथमिक शाला स्कूल में कल बच्चे तो आए लेकिन एक भी शिक्षक मौके पर स्कूल में नहीं मिले ।

जब स्कूल के बच्चों से पूछे जाने पर बच्चों ने बताया , कि सुबह 10 बजे से ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाता है लेकिन शिक्षकों के आने का कोई टाइम नहीं होता है यानि शिक्षक अपनी मर्जी से स्कूल आते हैं या फिर आते ही नहीं है। जबकि वहीं स्कूल परिसर में पूर्व माध्यमिक शाला में समयानुसार शिक्षकों के द्वारा अच्छी तरह से पढ़ाई कराया जा रहा था।

जानकारी के अनुसार कल 11 बजे स्कूल में शिक्षको के मौजूद नहीं रहने पर जब संवाददाता के द्वारा फोन किए जाने के लगभग 15 मिनट बाद हेड मास्टर श्री नाग सर स्कूल पहुंचे।

आपको बता दें कि इस प्राथमिक शाला में 3 शिक्षक कार्यरत है। लेकिन मौके पार किसी भी शिक्षकों के नहीं रहने से यहां के स्कूल में शिक्षा के नाम पर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यहां के शिक्षा और शिक्षकों के जांच का विषय है , क्योंकि जब शिक्षक स्कूल पहुंचे ही नहीं थे तो स्कूल का ताला किसने खोला और स्कूल खुल गया था तो जिम्मेदार अधिकारी कहां थे ? ऐसे में अगर कोई दुर्घटना अथवा हादसा होता है तो ज़िम्मेदार कौन होगा ? इस प्रकार की लापरवाही करना कई बड़ी घटनाऑ को संकेत देता है।

इस मामले मै जब हमने कुनकुरी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि जानकारी मिली है कल या परसों स्कूल के सभी शिक्षकों को बैठक में बुलाया गया है , जिसमें नदारत शिक्षकों से पूछताछ कर स्कूल खुलने का समय सारिणी तय किया जाएगा । बहरहाल देखना होगा ऐसे मामले में नदारत शिक्षकों पर प्रशासन क्या कार्रवाई करती है।

रिपोर्टर - दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.