लंहगा पहनते टाइम इन खास बातों का रखें ध्यान

देश भर मे शारदीय नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना में तो लोग लगे ही रहते हैं, इसके अलावा इन नौ दिनों को जमकर सेलिब्रेट भी किया जाता है. देवी मां के भव्य पंडाल लगाए जाते हैं जिसमें पूजा अर्चना के साथ ही डांडिया और गरबा का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें पुरुष और महिलाएं जमकर भाग लेते हैं. ज्यादातर महिलाएं डांडिया और गरबा में  लहंगा ही कैरी करती हैं, लेकिन अगर कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में न रखा जाए तो आपको डांस करने में काफी परेशानी हो सकती है. अगर आप भी डांडिया या फिर गरबा में हिस्सा लेने जा रही हैं तो जान लें कि लहंगा पहनते वक्त किन गलतियों से बचना चाहिए. 
3 अक्टूबर 2024 से शारदीय नवरात्रि शुरू हुई हैं और 11 अक्टूबर को महानवमी के साथ ही नवरात्रि का समापन हो जाएगा. फिलहाल जगह-जगह मां दुर्गा के पंडाल सज चुकें हैं. अगर आप भी किसी डांडिया या गरबा में पार्टिसिपेट कर रही हैं और इसके लिए लहंगा पहनना है तो जान लें कि किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. 

लहंगा ज्यादा हैवी न हो 

डांडिया और गरबा में लहंगा पहनना है तो ध्यान रखें कि यह लाइट वेट होना चाहिए. अगर आप कोई ऐसा लहंगा कैरी कर लेंगी जिसमें बहुत ज्यादा एंब्रॉयडरी वर्क है और इस वजह से उसमे वजन है तो आपको डांस करते वक्त काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है.

लहंगे के घेर का रखें ध्यान
डांडिया या फिर गरबा के लिए ऐसा लहंगा चुनें जिसमें काफी ज्यादा घेर हो. इसके लिए आपको कम से कम 4 से 5 मीटर का घेर करवाना चाहिए. गलती से भी फिटेड या फिश कट लहंगा न पहनें, नहीं तो डांस करने के दौरान पैर फंस सकता है.

लहंगे की लेंथ का रखें ध्यान
ज्यादातर किसी भी ओकेजन पर जब लहंगा पहना जाता है तो इसे फ्लोर लेंथ ही रखा जाता है, लेकिन अगर आप गरबा या फिर डांडिया नाइट के लिए लहंगा चुन रही हैं तो कोशिश करें कि एंकल लाइन तक रहे. फ्लोर लेंथ लहंगा पहनने से आपको डांस के करते वक्त दिक्कत होगी.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.