अक्षय तृतीया- ब्राह्मण सभा ने सूक्ष्म रूप से परशुराम जन्मोत्सव मनाया

कोविड-19 के बढ़ते प्रसार एवं संक्रमण को देखते हुए मात्र गिने चुने पदाधिकारियों ने भगवान परशुराम का श्रंगार और आरती करके उनका जन्म उत्सव मनाया......

अमरोहा : ब्राह्मण सभा अमरोहा द्वारा वासुदेव तीर्थ स्थित भगवान परशुराम जी के मंदिर पर अक्षय तृतीया के रूप में उनके जन्मोत्सव के अवसर पर मुख्य पदाधिकारियों द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उनका स्नान, श्रंगार और आरती का आयोजन किया गया । 

शुक्रवार को नगर के वासुदेव तीर्थ स्थित भगवान परशुराम के मंदिर में ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष पवन कौशिक एवं महामंत्री मनु शर्मा (एडवोकेट) ने संयुक्त रूप से कहा कि भगवान परशुराम महान ॠषि, अदम्य साहस और पराक्रम के प्रतीक, दृढ़ संकल्प, न्याय प्रिय, शस्त्र और शास्त्र के अनन्य ज्ञानी, भगवान विष्णु जी के साक्षात छठवें अवतार हैं । अक्षय तृतीया के दिन भगवान श्री परशुराम जी के पावन, पुनीत जन्मोत्सव को इस वर्ष कोविड-19 के बढ़ते हुए प्रसार और उसके आक्रामक संक्रमण के प्रभाव के कारण शासकीय गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रत्येक वर्ष होने वाले पारंपरिक कार्यक्रम को सूक्ष्म रूप से संगठन के गिने चुने पदाधिकारियों द्वारा ही भगवान का स्नान, श्रंगार और आरती मात्र के द्वारा ही मनाया गया है ।

उन्होंने आगे कहा कि भगवान परशुराम का जन्म वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अर्थात अक्षय तृतीया के दिन रेणुका के गर्भ से हुआ था । उनके पिता ऋषि एवं तपस्वी जमदग्नि थे ।अक्षय तृतीया के महत्व को परिभाषित करते हुए पौराणिक ग्रंथों में कहा गया है कि जिसका कभी क्षय ना हो सके । इसलिए इसे स्वयं सिद्ध मुहूर्त भी मानते हैं । चारों युगों में उनकी उपस्थिति उनके चिरंजीवी होने का प्रमाण है । वे महान तपस्वी, पित्रभक्त एवं पिता के आज्ञाकारी है । उन्होंने सदैव अन्याय के प्रति अपनी सजगता को प्रदर्शित करते हुए अपने विरोधियों को 21 बार धरती विहीन कर दिया था । उनका जीवन हमेशा हमें अन्याय के विरुद्ध संघर्ष करने और उस पर विजय प्राप्त करने को प्रेरित करता रहेगा । समस्त ब्राह्मण समाज को भगवान परशुराम द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए । इस अवसर पर मुख्य रूप से ब्राह्मण सभा अमरोहा के अध्यक्ष पं०पवन कौशिक और महामंत्री पं०मनु शर्मा (एडवोकेट), श्री धार्मिक रामडोल कमेटी के अध्यक्ष पंडित कपिल शर्मा, सुशील शर्मा, सभा के निवर्तमान अध्यक्ष अतुल पंडित, प्रतुल शर्मा, पंडित प्रमोद कुमार शर्मा आदि ब्राह्मण समाज के लोग उपस्थित रहे ।

Reporter - Mohd Adnan

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.