42 मोबाईल वैन के माध्यम से गांव एवं पंचायत स्तर पर कराई जा रही व्यापक टेस्टिंग।

42 मोबाईल वैन के माध्यम से गांव एवं पंचायत स्तर पर कराई जा रही व्यापक टेस्टिंग।

दैनिक रूप से सभी टीम की ब्रीफिंग और डी-ब्रीफिंग कराएं - जिलाधिकारी।

जिलेवासी मोबाइल टेस्टिंग टीम को करें सहयोग।

बेतिया जिले के गांवों, पंचायतों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा कोरोना संक्रमण की अर्ली स्टेज पर पहचान करने के लिए जिले में 42 मोबाईल टेस्टिंग वैन भ्रमणशील होकर कार्य कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम के द्वारा लोगों की टेस्टिंग की कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज मोबाइल वैन के माध्यम से की जा रही टेस्टिंग की समीक्षा की गई। 

जिलाधिकारी ने कहा कि मोबाइल वैन के माध्यम से टेस्टिंग कार्य बेहद ही महत्वपूर्ण है। टेस्टिंग का कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी द्वारा बारी-बारी से पंचायत वाइज मोबाइल वैन टेस्टिंग की गहन समीक्षा की गई। 

सिविल सर्जन द्वारा समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 42 मोबाईल टीम का गठन किया गया है। इसके लिए सभी संबंधितों को पूर्व में ही अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जा चुका है। दिनांक 21.05.2021 को 42 मोबाईल टेस्टिंग टीम द्वारा 34 पंचायतों में 1929 लोगों की टेस्टिंग की गई। जांच के विरूद्ध 21 लोग कोरोना पोजेटिव पाये गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में नियमित रूप से मोबाइल वैन के माध्यम से टेस्टिंग करायी जा रही है।  जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि जो भी लोग पाजिटिव आए हैं, उनकी शीघ्रता से एसपीओ2 लेवल और बुखार की जांच करावें तथा विभाग से प्राप्त निदेश के आलोक में उन्हें स्वास्थ्य संस्थानों में भर्ती करने की कार्रवाई करें।

जिलाधिकारी निदेश दिया कि इस कार्य में संलग्न सभी कर्मियों की प्रतिदिन ब्रीफिंग एवं डी-ब्रीफिंग किया जाय। ब्रीफिंग के तहत जहां उन्हें क्षेत्र में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य की बारीक से बारीक जानकारी दिया जाय। वहीं डी-ब्रीफिंग के तहत उनके क्षेत्र के अनुभव, आवश्यक सुझाव की जानकारी ली जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक जांच दल को पर्याप्त मात्रा में मेडिकल कीट भी दिया जाय ताकि जांच के दौरान जिनका भी रिजल्ट पोजेटिव आता है तो उसे उसी क्षण मेडिकल किट और उसके उपयोग की विधि की जानकारी दे दी जाए। 

जिलाधिकारी द्वारा आम जन से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा गया कि अभी का समय खुद के एवं परिवार के लोगों का कोरोना बचाव करने का है। लोगों को स्वयं जांच के लिए आगे आना होगा। मोबाईल टेस्टिंग टीम को सहयोग करना चाहिए। इससे ना केवल कोरोना संक्रमण की पहचान हो सकेगी बल्कि गम्भीर स्थिति में जाने के पूर्व ईलाज हो सकेगा। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी लोगों के सहयोग से ही कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सकेगा।

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे 

जिलाधिकारी ने यह भी निदेशित किया कि जो भी कर्मी टेस्टिंग कार्य करेगा उसे सुरक्षात्मक कीट में रहना आवश्यक होगा। प्रतिदिन मोबाईल वैन को सैनिटाईज भी कराया जाए। साथ ही मोबाईल टेस्टिंग वैन नियमित रूप से गांवों में जाए, इसे सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.